US President Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने माना कि देश में बढ़ रहा भारतीय-अमेरिकी लोगों का दबदबा, कही यह बड़ी बात…

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने एक कार्यक्रम में भारतीय अमेरिकी लोगों (Indian-of-descent Americans) की जमकर तारीफ की है। एक वर्चुएल कार्यक्रम में बाइडेन ने कहा कि भारतीय अमेरिकी लोगों का देश में दबदबा बढ़ रहा है। गुरुवार को बाइडेन ने माना कि अमेरिकी एडमिनिस्ट्रेशन में भारतीय-अमेरिकी लोगों का काफी वर्चस्व बढ़ा है। बाइडेन ने राष्ट्रपित बनने के बाद पिछले 50 दिनों में खुद 55 भारतीय-अमेरिकी लोगों को उच्च पदों पर नियुक्त किया है। राजनीति से लेकर नासा तक इन लोगों की प्रतिभा की गूंज है।

बाइडेन ने कहा कि भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों का देश में वर्चस्व बढ़ रहा है। दरअसल हाल ही में नासा की सफल प्रोग्राम को लेकर एक वर्चुअल मीटिंग में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। इस प्रोग्राम की अध्यक्षता नासा की वैज्ञानिक भारतीय मूल की स्वाती मोहन ने की है। इसको लेकर बाइडेन प्रसन्नता जताई है। बाइडेन ने कहा कि मेरी उपराष्ट्रपित कमला हेरिस, मेरे भाषण लिखने वाले विनय रेड्डी सभी लोग भारतीय मूलअमेरिकी नागरिक हैं।

कौन हैं स्वाती मोहन…
दरअसल हाल ही में नासा ने एक गाइडेंस, नेवीगेशन और कंट्रोल ऑपरेशन मिशन 2020 (guidance, navigation, and control operations of Nasa’s Mars) चलाया था। इस मिशन की अध्यक्षता भारतीय मूल की अमेरिकी वैज्ञानिक स्वाती मोहन (ndian-American scientist Swati Mohan) ने किया है। इस मिशन की सफलता पर बाइडेन ने स्वाती मोहन समेत तमाम भारतीय मूल के अधिकारियों की जमकर तारीफ की है।

बता दें कि बाइडेन ने 20 जनवरी को 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। तभी से बाइडेन ने अपने स्टाफ सहित तमाम उच्च पदों पर 55 भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों को आसीन किया है। यह अमेरिकी इतिहास में पहली बार है जह इतनी बड़ी संख्या में भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों को बड़े पदों की जिम्मेदारी दी गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password