UPSC PRELIMS EXAM: कल आयोजित होगी UPSC प्रीलिम्स परीक्षा, राजधानी में बनाए गए 57 सेंटर, इतने छात्र होंगे शामिल

भोपाल। संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी(UPSC) की प्रीलिम्स परीक्षा कल यानी 10 अक्टूबर को आयोजित होनी है। राजधानी भोपाल में परीक्षा के कुल 57 सेंटर बनाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक इन सेंटरों पर 20 हजार 765 स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। वहीं आज शनिवार को कमिश्नर कवींद्र कियावत सेंटरों का निरीक्षण करेंगे और सेंटरों पर बैठक, सुरक्षा और स्टाफ की ब्रीफिंग एग्जाम से जुड़ी हर चीजों का जायजा लेंगे। बता दें कि इस परीक्षा को लेकर कुछ गाइडलाइन भी बनाई गई है। जहां परीक्षा देने वाले सभी अभ्यार्थियों को सेंटर पर मास्क लगाना अनिवार्य है वहीं ट्रांसपैरेंट शीशी में सैनिटाइजर रखने को भी कहा गया है। इसके साथ ही अभ्यार्थियों को एग्जामिनेशन सेंटर पर मोबाइल, स्मार्ट वॉच, ब्लू ट्रुथ समेत कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है।

इस तरह होगी परीक्षा
यह परीक्षा दो चरणों में होगी जहां पहला सत्र सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक रहेगा वहीं दूसरा सत्र दोपहर 2.30 से शाम 4.30 बजे तक होगा। वहीं राजधानी भोपाल 57 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां 20 हजार 765 अभ्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं इन सभी परीक्षा केंद्रों में हाईक्वालिटी के जैमर लगाए जा रहे हैं। अगर कोई अभ्यार्थी परीक्षा के दौरान मोबाइल ले जाता है तो वह जैमर में मोबाइल जमा करवा सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान
परीक्षा देने वाले अभ्यार्थी को कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। परीक्षा केंद्र में जाने वाले अभ्यार्थियों को प्रवेशपत्र के साथ कोई फोटो वाली आईडी लेना जरूरी है। अभ्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में 20 मिनट पहले पहुंचना है। परीक्षा से 10 मिनट पहले पहुंचने वाले अभ्यार्थियों को परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा में काले बॉल पॉइंट पेन का ही इस्तेमाल करना है। इसके साथ ही अभ्यार्थियों को सेंटर पर कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करना है। बिना मास्क के अभ्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password