UPSC-CSE Main 2020 : बिहार के शुभम कुमार ने पहला व भोपाल की जागृति ने हासिल किया दूसरा स्थान

shubham kumar

नई दिल्ली। शुक्रवार को UPSC ने सिविल UPSC-CSE Main 2020 सर्विसेज 2020 का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया है। जिसमें बिहार के शुभम कुमार ने पहला व भोपाल की जागृति अवस्थी को दूसरा मिला है। जबकि महिला वर्ग में उनकी पहली रैंक आई है। अंकिता जैन को तीसरा स्थान हासिल किया है। उपलब्धि पर परिवार में खुशी का माहौल है। आइए जानते हैं शुभम और जागृति के बारे में कुछ खास बातें।

तीसरे प्रयास में मिल ही गई सफलता
शुभम ने मारी लंबी छलांग, पिछले साल थी 290 वीं रैंक
बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले 24 वर्षीय शुभम कुमार ने UPSC परीक्षा टॉप किया है। शुभम का यह तीसरा प्रयास रहा है। पिछले साल उनकी 290वीं रैंक आई थी। इन्होंने हार नहीं मानी। अथक प्रयासों के बाद इस बार नंबर की रैंक हासिल की है। शुभम ने IIT बॉम्बे से सिविल इंजीनियरिंग से बीटेक की डिग्री हासिल की है। नेशनल एकाडमी आफ डिफेंस फायनेंसियल मैनेजमेंट पुणे से प्रशिक्षण ले रहे हैं।

jagrati awasthi

जागृति सेकेंड टॉपर, महिलाओं में प्रथम
भोपाल की जागृति ने इस परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। MANIT (मौलाना आजाद नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) से 2017 में बीटेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) कर चुकीं जागृति भेल में नौकरी करती थीं।
पर उनका लक्ष्य UPSC को पार करना था अत: नौकरी छोड़कर वे परीक्षा की तैयारी में जुट गईं। जब वे भेल में जॉब करती थीं तो उन्होंने पिताजी से UPSC की तैयारी करने की इच्छा जाहिर की। रात को ​पिता के हां करते ही उन्होंने सुबह नौकरी से रिजाइन कर दिया और तैयारी शुरू कर दी।

761 अभ्यर्थी पास, 150 रिजर्व
शुक्रवार को जारी परिणाम में सामान्य वर्ग से 263, आर्थिक पिछड़ा वर्ग से 86, अन्य पिछड़ा वर्ग से 229, अनुसूचित जाति 122, अनुसूचित जनजाति से 61 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में जीत हासिल की। कुल 761 अभ्यर्थी परीक्षा पास कर चुके हैं। इसके अतिरिक्त 150 अभ्यर्थियों को रिजर्व रखा गया है।

ये हैं सिविल सर्विस 2020 के टॉप-10

शुभम कुमार
जागृति अवस्थी
अंकिता जैन
यश जालूका
ममता यादव
मीरा के
प्रवीण कुमार
जीवानी कार्तिक नागजीभाई
अपला मिश्रा
सत्यम गांधी

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password