UP Sanskrit Teacher Recruitment 2021: संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती

नई दिल्ली। उत्तप्रदेश सरकार ने प्रदेश में संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने और संस्कृत विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए एक बड़ा फैसला किया है। अब यूपी में बड़ी संख्या में संस्कृत शिक्षकों की भर्तियां की जाएगी। वहीं इन शिक्षकों की भर्ती मानदेय पर होगी। बता दें कि विद्यालयों में संस्कृत शिक्षकों की भारी कमी हो रही थी जिसे दूर करने के लिए योगी सरकार ने यह फैसला लिया है। वहीं अब उत्तप्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों और राजकीय संस्कृत विद्यालयों में मानदेय पर बड़ी संख्या पर संस्कृत शिक्षकों की भर्तियां की जाएगी।

इतना मिलेगा वैतन

भर्ती के बाद जिन शिक्षकों का पूर्व मध्यमा स्तर के लिए चयन होगा उन्हें मानदेय के तौर पर हर महीने 12,000 रुपये दिए जाएंगे। वहीं जिन शिक्षकों का चयन उत्तर मध्यमा स्तर के लिए होगा उन्हें मानदेय के रूप में 15,000 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। बता दें कि इन शिक्षकों की भर्ती शैक्षिक सत्र 2021-22 और 2022-23 के लिए की जाएगी।

इस तरह होगा इंटरव्यू
इन पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए इंटरव्यू बहुत खास तरीके से लिया जाएगा। यहां अभ्यर्थियों का इंटरव्यू संस्कृत भाषा में ही होगा। बता दें कि उत्तप्रदेश में योगी सरकार संस्कृत भाषा को भढ़ावा देना चाहती है। इसलिए संस्कृत की पढ़ाई को एक बार फिर से सुचारू करने के लिए योगी सरकार ने यह निर्णय लिया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password