UP Election Phase 5: यूपी में पांचवें चरण का मतदान शुरू

UP Election Phase 5: यूपी में पांचवें चरण का मतदान शुरू, इस चरण में 6 मंत्री भी मैदान में, 2.25 करोड़ मतदाता करेंगे वोटिंग

लखनऊ। यूपी में विधानसभा चुनाव 2022 के पांचवें फेज में 61 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। यह 61 सीटों 12 जिलों में मौजूद हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण में 693 प्रत्याशियों में से 90 महिला प्रत्याशी हैं। पांचवें चरण के मतदान में 2.25 करोड़ मतदाताओं में 1.20 करोड़ पुरुष, 1.05 करोड़ महिला और 1727 थर्ड जेंडर मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे।

यूपी चुनाव का पांचवे चरण का मतदान

विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के लिए 14 हजार 30 मतदान केंद्रों पर 25 हजार 995 मतदेय स्थलों का निर्माण किया गया है। जिनमें से आदर्श मतदान केंद्रों की संख्या 560 है, वहीं जबकि महिला कर्मी मतदेय स्थल 171 बनाए गए हैं। मतदाताओं को किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए उन्हें वोटर गाइड भी बांटी गई हैं। निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए कई तरह के प्रबंध और सुरक्षा व्यवस्था की है। बतों दे कि मतदेय स्थानों पर पर जो वोटर शाम को छह बजे तक मौजूद उपस्थित रहेंगे, वह सभी अपने वोट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

6 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

योगी सरकार के सबसे ज्यादा मंत्री इसी चरण में चुनाव लड़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से मैदान में हैं तो पट्टी सीट से कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। इलाहबाद पश्चिम से कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह प्रत्याशी हैं। वहीं समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री मनकापुर सीट से, नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी इलाहाबाद दक्षिण और राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट सदर से चुनावी रण में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसके साथ ही पूर्व मंत्री अनुपमा जयसवाल भी चुनावी मैदान में हैं तो योगी सरकार में मंत्री रहे मुकुट बिहारी की जगह उनके बेटे चुनाव लड़ रहे हैं।

बता दें कि पांचवे चरण की 61 सीटों पर 48 मौजूदा विधायक भी चुनाव लड़ रहे हैं। माना जाता है कि इन सीटों पर जिसे जनता ने जिताया वही लखनऊ की कुर्सी तक पहुंचता है। 2017 में भाजपा ने इन 61 में से 50 सीटों पर जीत दर्ज की थी तो सपा ने 5, बसपा ने 3, कांग्रेस ने एक और दो सीट निर्दलीयों ने जीती थी।

देश-दुनिया की नजर अयोध्या सीट पर

आज अयोध्या में भी वोटिंग होगी, इस सीट पर देश के साथ—साथ पूरी दुनिया की नजर है। वहीं अयोध्या के अलावा रामलला की नगरी चित्रकूट में भी मतदान होगा। भारतीय जनता पार्टी इस बार फिर से 2017 को दोहराना चाहती है। 2017 में भारतीय जनता पार्टी ने अयोध्या की पांचों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। इसके साथ ही चित्रकूट की 2 सीटों पर और प्रयागराज की 12 में से 9 सीटों विजय पताका लहराया था।

वोटर आईडी के अलावा 12 पहचान पत्र रहेंगे मान्य

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में ​वोटर आइडी के अलावा आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड,  एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केंद्र, राज्य सरकार, लोक उपक्रम और पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र,  सांसदों, विधायकों और विधान परिषद सदस्यों को जारी सरकारी पहचान पत्र और यूनिक डिसएबिलिटी आईडी कार्ड मान्य रहेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password