कृषि कानूनों के विरोध में राजभवन का घेराव करने जा रहे उप्र कांग्रेस अध्‍यक्ष हिरासत में लिए गये

लखनऊ, 15 जनवरी (भाषा) केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों के विरोध में शुक्रवार को यहां राजभवन का घेराव करने जा रहे उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और पार्टी के अन्य कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। हालांकि, पुलिस ने शाम को सभी को छोड़ दिया।

प्रदेश कांग्रेस की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में दावा किया गया, ”सरकार के इशारे पर भारी पुलिस बल की मौजूदगी में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को उनके आवास से निकलते ही कायरतापूर्ण तरीके से डॉलीबाग में गिरफ़्तार लिया गया। उनके साथ कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता दीपक सिंह, पूर्व मंत्री आरके चौधरी सहित पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं को भी गिरफ्तार कर इको गार्डेन भेज दिया गया।”

इस संदर्भ में लखनऊ कमिश्‍नरेट के पुलिस उपायुक्‍त सोमेन वर्मा ने कहा, ” कांग्रेस नेताओं को न तो गिरफ़्तार किया गया और न ही हिरासत में लिया गया, बल्कि उन्‍हें कानून-व्‍यवस्‍था के मद्देनज़र धरना-प्रदर्शन स्‍थल इको गार्डेन पहुंचा दिया गया और अब धरना प्रदर्शन समाप्‍त हो गया, वे सभी अपने घर लौट गये।”

पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू ने ‘भाषा’ को बताया, ”शाम में उन्‍हें और पार्टी के कार्यकर्ताओं को छोड़ा गया है। पुलिस अधिकारियों ने एक-एक कार्यकर्ता का नाम पता नोट किया है। यह सरकार की तानाशाही है और किसानों व कांग्रेस कार्यकर्ताओं की आवाज़ दबाने का कुचक्र है।”

बयान में लल्लू ने कहा है, ”(उप्र की) मौजूदा योगी (आदित्यनाथ) सरकार निरंकुशता की सारी हदें पार कर चुकी है। लोकतंत्र को तार-तार करने में लगी है। किसानों की मांगों को मानने के बजाय उनके हक में आवाज़ उठा रहे कांग्रेसजनों को गिरफ्तार करके उनके संवैधानिक अधिकारों का दमन कर रही है।”

लल्लू ने कहा, ”एक तरफ भारतीय जनता पार्टी देश भर में बड़ी-बड़ी रैलियां और सभाएं आयोजित कर रही है,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर महोत्सव का आयोजन कर रहे हैं। जबकि खेती, किसानी और अन्नदाता के हक में जब कांग्रेस पार्टी आवाज़ बुलंद करती है तो उसके (कांग्रेस के) नेताओं व कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर देश के मेहनतकश किसानों की आवाज़ दबाई जा रही है।’’

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डाक्‍टर उमा शंकर पांडेय ने बताया कि पार्टी के ‘किसान अधिकार कार्यक्रम’ के तहत प्रदेश अध्यक्ष लल्लू शुक्रवार दोपहर बाद पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ राजभवन का घेराव करने जा रहे थे, तभी डॉलीबाग के पास से पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया ।

राजभवन की ओर जुलूस निकाल रहे पार्टी कार्यकर्ता ‘जय जवान जय किसान’ का नारा लगा रहे थे ।

प्रवक्ता ने बताया कि नये कृषि कानूनों के विरोध में आज पूरे देश में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने प्रदेशों में राजभवन का घेराव किया।

भाषा जफर आनन्‍द

सुभाष

सुभाष

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password