UP budget Today: आज नई सरकार बनने के बाद पहला बजट होगा पारित

UP budget Today: आज नई सरकार बनने के बाद पहला बजट होगा पारित, जानें क्या मिल सकती है सौगात

उत्तर प्रदेश: UP budget Today उत्तरप्रदेश की योगी सरकार के 2.0 कार्यकाल के दौरान आज प्रदेश का बजट पारित होने जा रहा है जिसे लेकर चर्चाएं जोरो पर है तो वहीं पर राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करने से पहले पूजा की।

पूर्ण बजट सदन में किया जाएगा पेश

आपको बताते चलें कि, आज यानि गुरूवार को सदन में प्रस्तुत करेगी। वर्ष 2022-23 के इस पूर्ण बजट का आकार करीब 6.10 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान होने की जानकारी दी जा रही है। बताया जा रहा है कि, पिछला बजट 5,50,270.78 करोड़ रुपये का था। योगी सरकार अपने इस पहले बजट के जरिये चुनावों में किए गए वादों को पूरा करते हुए दिखेगी। बताया जा रहा है कि, इस बार योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना लगातार छठी बार सदन में बजट पेश करेंगे। जिससे लेकर उन्होनें कहा कि, “नई सरकार बनने के बाद यह पहला बजट है। हम कोशिश करेंगे कि लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरे। हमारी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी होती जा रही है।”

 

जानें जनता को क्या मिलेगी सौगातें

आपको बताते चलें कि, योगी सरकार ने चुनाव प्रचार के दौरान जो वादे जनता से किए थे उन्हें बजट में साकार करते देखा जा सकता है। इस बजट में प्रदेश सरकार के संकल्प पत्र की सबसे अहम घोषणा और किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दिए जाने के संबंधी वादे को पूरा करने का ऐलान किया जा सकता है। सरकार इस बार भी इससे पूर्व बनी सरकार की तरह अपने पहले बजट को किसानों पर केंद्रित रख सकती है। इसके अलावा बजट में सिंचाई विभाग को बजट में 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा मिलने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना बजट का आकर्षण होगी। इसमें सभी लघु एवं सीमांत किसानों के लिए बोरवेल, ट्यूबवेल, तालाब और टैंक निर्माण के लिए अनुदान की व्यवस्था होगी, जिसका बजट में उल्लेख हो सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password