UP Board Exam : बिग ब्रेकिंग! बोर्ड परीक्षाओं के ठीक पहले शिक्षा विभाग का नोटिस! 51 लाख विद्या​र्थियों के लिए जरूरी खबर!

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कल यानि 24 मार्च से कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं UP Board Exam 2022 Notice: शुरू हो रही हैं। ऐसे में ऐन पहले शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों के लिए एक जरूरी नोटिस जारी किया है। जिसमें परीक्षाओं में होने वाली नकल और सोशल मीडिया पर पेपर के लीक होने वाली घटनाओं को करने को लेकर कुछ निर्देश जारी किए हैं। विद्यार्थियों को इसका पालन न करने पर गैर जमानती अपराध की श्रेणी में रखा जाएगा।

क्या है नोटिस में —
आपके बता दें यूपी शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए इस लेटर में कहा गया है कि जो भी विद्यार्थी नकल करते या सोशल मीडिया पर पेपर लीक जैसी घटनाओं में लिप्त पाया जाता है तो उसे गैर जमानती अपराध माना जाएगा। प्रशासन ने इस पर सख्ती दिखाते हुए इसे लेकर नोटिस जारी किया है। साथ ही नोटिस में ये भी बतया गया है कि किसी स्टूडेंट को इसकी जानकारी मिलती है तो उसे क्या करना चाहिए।

51 लाख से अधिक विद्यार्थी देंगे परीक्षा —

आपको बता दें यूपी में UP Board Exam 2022 Notice 24 मार्च से शुरू होने वाली 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 51 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसके लिए अलग—अलग डेटशीट भी जारी कर दी गई है। शिक्षा विभाग ने अब परीक्षाओं से ठीक पहले एक जरूरी नोटिस जारी कर दिया है। जिसके अनुसार कि परीक्षाओं में नकल या पेपर लीक जैसी घटनाओं के खिलाफ प्रशसन बेहद सख्‍त है।

क्या है नोटिस —
उत्‍तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, “प्रदेश में 24 मार्च से 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं. परीक्षाओं में किसी भी विषय की परीक्षा पूरी होने से पहले उसका प्रश्‍नपत्र या उसका हल किसी भी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर शेयर करना उत्‍तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 1998 की धारा 4/10 के अंतर्गत दंडनीय, संज्ञेय और गैर जमानती अपराध है. किसी मोबाइल/अन्‍य उपकरण द्वारा ऐसा करने पर कठोरतम कार्यवाही की जाएगी।”

सूचना देने वालों का क्या होगा —
नोटिस में यह भी कहा गया है कि यदि कोई इस प्रकार के कृत्‍य की सूचना जनहित में अपर मुख्‍य सचिव, माध्‍यमिक शिक्षा, जिला मजिस्‍ट्रेट, पुलिस कम‍िश्‍नर, पुलिस अधीक्षक या जिला विद्यालय निरीक्षक को देता है, तो उसे इस धारा के तहत दंडित नहीं किया जाएगा। छात्रों को ध्‍यान रखना होगा कि ऐसी किसी भी गतिविधि से दूर रहें मगर जानकारी मिलने पर संबंधित अधिकारी को सूचित अवश्‍य कर दें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password