Unmarried Couples Rights : प्रेमी जोड़े जाने ले ये नियम,जिसके बाद नहीं होगी परेशानी

Unmarried Couples Rights : प्रेमी जोड़े जाने ले ये नियम,जिसके बाद नहीं होगी परेशानी

(physical relationship) : अगर आपकी शादी नहीं हुई है और आप किसी के साथ रिलेशनशिप(Liv-in Relationship) में है तो आपको कई बार बहुत सारे राइट्स का पता नहीं रहता है। आप अक्सर बॉलीवुड मूवीज में भी ऐसा देखा होगा जिसमे कपल्स को काफी परेशानियो से गुजरना पड़ता है। वहीं बात की जाए विक्की कौशल और ऋचा चड्डा की फिल्म मसान की तो उसमे होटल में रेड पड़ने के बाद कैसे एक कपल का जीवन बर्वाद हो जाता है ये कहानी तो आपने देखी ही होगी। इसी से मिलती जुलती कई कहनिया हमें समाज में भी देखने को मिल जाती है। ऐसी परिस्थिति से बचने के लिए हमें अनमैरिड कपल्स राइट्स (Unmarried Couples Rights)के बारे में पता होना चाहिए। अगर इन नियमो का आपको पता होगा तो आप आसानी से आपके पार्टनर के साथ रह पाएंगे। आइए आज हम आपको ऐसे ही नियम बताने जा रहे है।

जानिए लिव – इन रिलेशनशिप कानून

Live-in relationship act: लिव-इन रिलेशनशिप (Liv-in Relationship)में रहना अब भारत में भी नार्मल माना जाना लगा है और अब काफी ऐसे कपल्स है जो लिव-इन रिलेशनशिप में रहते तो है लेकिन उन्हें इसके कानून का पता रहता है। सुप्रीम कोर्ट ने 2013 ने लिव इन रिलेशनशिप को लेकर के फैसला सुनाया था। जिमसे कोर्ट ने कहा था दो दो बालिग (लड़का या लड़की) लिव-इन रिलेशनशिप में रह सकते है। जिसमे लड़की की उम्र 18 साल और लड़के की उम्र 21 से अधिक होनी चाहिए।

एक रिपोर्ट के मुताबिक लिव-इन रिलेशनशिप (Liv-in Relationship) में पार्टनर आपसी सहमति से शारीरिक संबंध बनाने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है सुप्रीम कोर्ट ने 2006 में कहा था कि एडल्ट्स कपल्स शादी करने ,साथ रहने और फिजिकल रिलेशन बनाने के लिए आज़ाद है। और कोर्ट ने ये भी कहा तलाक होने के बाद पति ,पत्नी को खर्चा देता है उसी तरह लिव इन रिलेशन खत्म होने के बाद कोर्ट जो भी जुर्माना लगाएगा वो देना होता है। इसमें भी आखरी फैसला कोर्ट हो करता है।(Unmarried Couples Rights)

जानिए होटल में रुकने का कानून

Hotel stay rules : होटल में अनमैरिड कपल्स (Unmarried Couples Rights) को रुकने में कई साडी परेशनियों का सामना करना पड़ता है। कई बार ऐसी खबरे सामने आती है जिसमे अनमैरिड कपल्स को होटल रूम में रुकने नहीं दिया जाता है। लेकिन ये गलत है भारतीय कानून अनमैरिड कपल्स को ये अधिकार देता है की वो कहीं भी जाकर एक साथ होटल रूम में ठहर सकते है। ऐसा कोई कानून नहीं है जिसमे उनको साथ रहने से रोका जा सके। लेकिन होटल्स रूल की अनुसार दोनों को अपने वैलिड आईडी की कॉपी होटल में सब्मिट करनी पढ़ती है। कुछ होटल्स में लोकल आईडी पर रुकने की इजाजत नहीं दी जाती है। रुकने से पहले होटल के नियम और शर्ते जान ले।

जानिए सार्वजनिक जगह पर बैठने का कानून

Rules for sitting in a public place : ये जरुरी नहीं की आप शादीशुदा है तभी सार्वजानिक जगह पर जा सकते है। आप आपने पार्टनर के साथ भी सार्वजानिक जगह पर जा सकते है। आईपीसी की धारा 294 में ये प्रावधान कि अगर कोई सार्वजानिक स्थान पर अश्लील हरकत करता है तो उसे तीन माह तक जेल हो सकती है। लेकिन के बार ऐसे मामले सामने आए है जिसमे इस धारा का कई बार गलत प्रयोग किया जाता है। यदि आप कई अश्लील हरकत नहीं करते है तो आपको पुलिस आपको सार्वजानिक जगह पर बैठने से नहीं रोक सकती है।

शारीरिक संबंध पर कानून

Rules on physical relation:हमारे देश में भी बालिग़ लड़का लड़की को प्राइवेट जगह फिजिकल रिलेशनशिप (physical relationship) बनाने का अधिकार है। भारत का संविधान अनुच्छेद 21 निजता का अधिकार प्रदान करता है। अगर इसे आसान भाषा में समझाया जाए तो अनमैरिड कपल्स भी प्राइवेट जगह पर एक-दूसरे के साथ शारीरिक संबंध बना सकते है। आपको बाते दे कि सुप्रीम कोर्ट ने भी 2017-2018 में 2 मामलों पर अपने इस फैसले को दोहराया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password