School Closed: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण कई राज्यों में यूनिवर्सिटी और स्कूल हुए बंद, देखें पूरी लिस्ट यहां -

School Closed: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण कई राज्यों में यूनिवर्सिटी और स्कूल हुए बंद, देखें पूरी लिस्ट यहां

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर काफी घातक साबित हो रही है। हर दिन संक्रमण के रिकॉर्ड तोड़ मामले दर्ज किए जा रहे हैं। ऐसे में देश के कई राज्यों में शैक्षणिक संस्थानों पर भी पूरी तरह अगले आदेश तक तालाबंदी कर दी गई है। आइए एक नजर डालते हैं कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण देश के किन राज्यों में स्कूलों और यूनिर्सिटी को बंद किया गया है।

कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा होने की वजह से कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है। हरियाणा, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान सहित रई राज्यों ने स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए हैं। वहीं कई राज्यों ने बिना परीक्षा के छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट करने का भी ऐलान किया है। गौरतलब है कि पिछले साल कोरोनोवायरस के कारण सभी छात्रों की शारीरिक कक्षाएं रद्द कर दी गईं और ऑनलाइन क्लासेस शुरू की गई थी। वहीं 2020 के अंत में और 2021 की शुरुआत में, अधिकांश राज्यों में स्कूल फिर से खुल गए थे, खासकर बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए क्लासेस शुरू कर दी गई थी। लेकिन एक बार फिर देश भर में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या बढ़ने के कारण स्कूल फिर से बंद कर दिए गए हैं।

इन विश्वविद्यालयों ने भी परीक्षा स्थगित की

कई विश्वविद्यालयों ने अपने सेमेस्टर की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय ने मेडिकल छात्रों के लिए अपनी परीक्षा स्थगित कर दी है। उत्तर प्रदेश में विश्वविद्यालय परीक्षाएं 15 मई तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। राजस्थान में सभी विश्वविद्यालय परीक्षाएं अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई हैं। केरल विश्वविद्यालयों ने भी अपनी स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। वहीं  बैंगलोर विश्वविद्यालय ने स्नातक और स्नातकोत्तर सेमेस्टर परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है।

हरियाणा

हरियाणा में सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे, राज्य के उच्च शिक्षा महानिदेशक ने शुक्रवार 16 अप्रैल को ये घोषणा की थी। हरियाणा सरकार ने कक्षा 1 से 9 के छात्रों के लिए 30 अप्रैल तक स्कूल बंद रखने की घोषणा की है।

ओडिशा

ओडिशा में भी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए ऑफलाइन क्लासेस को 19 अप्रैल से निलंबित कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश

बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य के सभी स्कूल 15 मई तक बंद कर दिए हैं।

गुजरात

गुजरात में कॉलेजों को 30 अप्रैल तक बंद रखने के निर्देश दिये गए थे। वहीं सभी सरकारी और निजी कॉलेजों से कहा गया है कि वे कैंपस में छात्रों को बुलाने के बजाय ऑनलाइन मोड के माध्यम से शिक्षा प्रदान करें।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल सरकार ने आज घोषणा की है कि कल यानी 20 अप्रैल से स्कूल बंद रहेंगे।  सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि सरकारी स्कूलों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 7 मई से शुरू होगा।

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने सोमवार को उच्च शिक्षा संस्थानों को ऑनलाइन शिक्षण पर स्विच करने के लिए कहा और कहा कि सेमेस्टर परीक्षा भी वर्चुअल मोड पर आयोजित की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश

COVID-19 मामलों में हालिया स्पाइक के कारण हिमाचल प्रदेश में सभी शैक्षणिक संस्थान 21 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

राजस्थान

राजस्थान सरकार ने राज्य में 15 दिनों के लिए तालाबंदी कर दी है और आज 19 अप्रैल से 3 मई तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है।

जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को 15 मई तक बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि, उन पाठ्यक्रमों या कार्यक्रमों के लिए जिनमें प्रयोगशाला, अनुसंधान, थीसिस कार्य और इंटर्नशिप के लिए छात्रों की भौतिक उपस्थिति की आवश्यकता होती है वे खुले रहेंगे।

बिहार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से  स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान को  15 मई तक बंद कर दिया है। इस अवधि के दौरान, राज्य द्वारा संचालित स्कूल और विश्वविद्यालय कोई परीक्षा आयोजित नहीं करेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password