United Nation की पहल-15 से ज्यादा विमान कंपनियों ने समझौते पर किया दस्तखत, टीके की सप्लाई में करेंगी मदद

image source: UN

संयुक्त राष्ट्र। (एपी) संयुक्त राष्ट्र की बाल कल्याण (United Nation) एजेंसी ने मंगलवार को एक पहल की शुरुआत की, जिसके तहत महामारी से निपटने की दिशा में विमान कंपनियां कोरोना वायरस के टीके, दवा तथा अन्य जरूरी सामानों की आपूर्ति को प्राथमिकता देंगी। यूनिसेफ ने कहा है कि महामारी से निपटने की सामग्री की आपूर्ति को प्राथमिकता देने की पहल में 15 से ज्यादा विमान कंपनियों ने समझौते पर दस्तखत किया है। यूनिसेफ की आपूर्ति इकाई की निदेशक एटलेवा कादिली ने कहा, ‘‘जीवन रक्षक टीकों की आपूर्ति अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसकी विशाल मात्रा को देखते हुए इसके लिए ‘कोल्ड चेन’ की व्यवस्था समेत अन्य उपाय करने की जरूरत होगी।’’

कोविड-19 संबंधी सामग्री को प्राथमिकता 

यूनिसेफ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की ‘कोवैक्स’ पहल के समर्थन से दुनिया के (United Nation) करोड़ों गरीब लोगों तक कोरोना वायरस के टीके की आपूर्ति के लिए उसकी ‘ह्यूमनिटेरियन एयरफ्रेट’ कवायद से 100 से ज्यादा देशों में हवाई मार्गों पर विमान उड़ान भरेंगे। यूनिसेफ ने कहा कि ‘कोवैक्स’ पहल के पहले चरण के तहत इस साल की पहली छमाही में 145 देशों को औसत आबादी के तीन प्रतिशत हिस्से के लिए टीका मुहैया कराए जाएंगे। कोविड-19 से निपटने संबंधी सामग्री को भेजने में प्राथमिकता देने के लिए यूनिसेफ ने कहा है कि विमान कंपनियां तापमान नियंत्रित व्यवस्था और सुरक्षा उपाय भी करेंगी।

एयर ब्रिज कार्गो, एयर फ्रांस-केएलएम, एस्ट्रल एविएशन, ब्रसेल्स एयरलाइन्स, कारगुलक्स, कैथी पैसिफिक, एमिरेट्स स्कायकार्गो, इथोपियन एयरलाइंस, इत्तिहाद एयरवेज, आईएजी कार्गो, लुफ्तांसा कार्गो, कोरियन एयर, कतर एयरवेज, सउदिया, सिंगापुर एयरलाइंस और यूनाइटेड एयरलाइंस ने समझौते पर दस्तखत किये हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password