Unfit 500 Rs Note: आपकी जेब में रखे ऐसे 500 के नोट माने जाएंगे अनफिट

Unfit 500 Rs Note: आपकी जेब में रखे ऐसे 500 के नोट माने जाएंगे अनफिट

Unfit 500 Rs Note: अगर आपके पास 500 रूपये के नोट हैं तो यह खबर आपके लिए है। भारतीय रिजर्व बैंक ने 500 रूपये के नोट (Unfit 500 Rs Note) को लेकर एक बड़ी जानकारी दी है। आरबीआई ने चलन में चल रहे अनफिट नोटों की पहचान को लेकर दिशा निर्देश दिए है। आरबीआई ने कहा है ​कि सभी बैंकों को अपनी नोट छंटाई मशीनों की हर 3 महीने पर जांच करनी चाहिए।

आरबीआई ने कहा है कि ऐसे नोटों को चलन (Unfit 500 Rs Note) से बाहर कर देना चाहिए जो रिसाइकिल के लिए मानकों पर खरे नहीं उतरते हों, इसके अलावा बैंकों से हर तीन महीन में अनफिट नोटों (Unfit 500 Rs Note) की संख्‍या बताने का आदेश जारी किया है।

ऐसे नोट माने जाएंगे अनफिट

आरबीआई ने अनफिट नोटों की पहचान बताई है। आरबीआई के अनुसार अगर अधिक इस्तेमाल किया हुआ नोट जिसका रंग कम हो जाता है, ऐसे नोट अनफिट (Unfit 500 Rs Note) की श्रेणी में आएंगे। अगर नोट का कागज ढीला पड़ जाए, कागज लूज हो जाए ऐसे में नोट पर दिए गए मार्क सही से पहचान में नही आएं तो ऐसे नोट अनफिट (Unfit 500 Rs Note) माने जाएंगे। अगर नोट में 8 वर्ग मिलीमीटर से अधिक ज्यादा का छेद हो तो ऐसे नोट अनफिट (Unfit 500 Rs Note) की श्रेणी में आएंगे। अगर आपका 500 का नोट कई बार मुड़ा हुआ है, जिससे आपके नोट की लंबाई कम हो जाती है। ऐसे नोट भी अनफिट (Unfit 500 Rs Note) माने जाएंगे।

ऐसे नोट भी अनफिट (Unfit 500 Rs Note) 

अगर नोट कटा हुआ है, उसपर टेप, या फिर फेविकोल से जोड़ा गया है तो ऐसे नोट चलन से बाहर माने (Unfit 500 Rs Note) जाएंगे। वही दाग धब्बे वाले नोट अनफिट माने जाएंगे। अगर अधिक इस्तेमाल होने पर नोट गंदा हो जाता है, मिट्टी लग जाती है, जिसके चलते उसका ​प्रिंट खराब हो जाता है तो ऐसे नोट भी चलन से बाहर (Unfit 500 Rs Note) माने जाएंगे। वही अगर नोट की ग्र‍ाफिक्‍स में किसी तरह का बदलाव है, लेटर छोटे-बड़े हैं तो ऐसे नोट को भी चलन से बाहर माना जाएगा। नोट के किनारे फटे हुए है, तो ऐसे नोट भी अनफिट (Unfit 500 Rs Note) माने जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password