Drive-in Cinema Bhopal: आसान भाषा में समझिए क्या है ड्राइव-इन सिनेमा, फिल्म देखने के लिए यहां से कर सकते हैं टिकट बुक

Drive-in Cinema Bhopal

भोपाल। राजधानी भोपाल में सिनेमा प्रेमियों के लिए मप्र पर्यटन ने हाल ही में ड्राइव-इन सिनेमा यानी ओपन एयर थियेटर को शुरू किया है। इस थियेटर को होटल लेक व्यू के परिसर में बनाया गया है जहां लोग अपने गाड़ियों में बैठकर सिनेमा का लुत्‍फ उठा सकते हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह कि आप इस थियेटर के बारे में कितना जानते हैं, कैसा होता है यह थियेटर और हम यहां फिल्म देखने कैसे जा सकते हैं। यानी टिकट का बंदोबस्त कहां से होगा?

इस तरीके से फिल्म देखने में संक्रमण का खतरा नहीं रहता
मालूम हो कि, प्रदेश सरकार ने सिनेमाघरों को पूरी क्षमता के साथ खोलने के आदेश दे दिए हैं। लेकिन दर्शक अभी भी कोरोना संक्रमण के डर से सिनेमाघरों में फिल्म देखने से बच रहे हैं। ऐसे में जो लोग फिल्मों के दिवानें हैं और उन्हें बड़े पर्दे पर सिनेमा देखना अच्छा लगता है। उनके लिए ड्राइव-इन सिनेमा का विकल्प सबसे बेहतर है।
लोग यहां अपने-अपने गाड़ियों में बैठकर फिल्म का लुत्‍फ उठा सकते हैं। इस तरीके से फिल्म देखने में उन्हें संक्रमण का भी खतरा नहीं रहेगा और वो एक ही कार में बैठकर अपने फैमिली या फ्रेंड्स के साथ फिल्म देख सकेंगे।

ऐसा है ओपन थियेटर
भोपाल में इस थियेटर को 90 हजार वर्गफीट में तैयार किया गया है। इसमें एक विशेष स्क्रीन के साथ हाईटेक साउंड इंस्टॉल किया गया है। ताकि गाड़ी में बैठ लोगों को आसानी से आवाज सुनाई दी जा सके। इस परिसर में एक साथ 100 कारें खड़ी हो सकती हैं। साथ ही सौ लोगों को बैठकर फिल्म देखने की भी व्यवस्था की गई है। स्क्रीन की बात करें तो 70’X 30′ की आरसीसी स्ट्रक्चर पर ब्रिक्स वॉल को बनाया गया है। वहीं अगर प्रोजेक्टर की बात करें तो इस ओपन थियेटर में 4K प्रोजेक्टर को इंस्टॉल किया गया है जिससे लोगों को बेहतरीन क्वालिटी की पिक्चर प्रोजेक्शन स्क्रीन पर दिखेगी। साथ ही बेहतर साउंड के लिए चार बूफर और लगभग 50 स्पीकर्स पूरे ओपन थियेटर एरिया में लगाया गया है। दर्शकों के लिए यहां एक फूड कोर्ट भी तैयार किया गया है ताकि वह फिल्म देखते देखते अपने मनपंसद व्यंजनों का भी लुत्‍फ
उठा सकें।

ऐसे कर सकते हैं टिकट बुक
दर्शक यहां मूवी देखने के लिए ऑनलाइन, बुक माय शो और पेटीएम से टिकट बुक कर सकेंगे। इसके अलावा आप एमपीटी डीडीएक्स सिनेमा के बॉक्स ऑफिस से भी टिकट बुक कर सकते हैं। यहां प्रत्येक कार के लिए 500 रूपये का टिकट रखा गया है जिसमें दो लोग बैठ कर फिल्म देख सकेंगे। यहां रोज शाम 6 से रात 12:30 तक 2 शो होंगे। बतादें कि गाड़ी में बैठे-बैठे बड़ी स्क्रीन पर फिल्म का ये चलन विदेशों में काफी पहले से चल रहा है। खासकर खाड़ी देशों में ये काफी पॉपुलर है। ड्राइव इन सिनेमा का इस्तेमाल लोग पिकनिक के तौर पर भी करते हैं। वीकेंड पर लोग यहां पिकनिक का मजा लते हैं और साथ में ओपन एयर थियेटर में फिल्म देखते हैं।

देश में इस वक्त ड्राइव-इन सिनेमा
भारत में 1970 के दशक में अहमदाबाद और मुंबई में ड्राइव-इन सिनेमा को स्थापित करने की कोशिश की गई थी। पर उस वक्त यह इतना पॉपुलर नहीं नहीं हुआ था और इसे जल्द ही बंद कर दिया गया था। लेकिन अगर वर्तमान की बात करें तो इस वक्त भोपाल समेत पूरे भारत में 7 ड्राइव-इन सिनेमा चालू है। जिसमें दो गुरूग्राम में , एक लुधियाना, एक अहमदाबाद, एक मुंबई में और एक भोपाल में स्थित है। वहीं कोरोना संक्रमण को देखते हुए देश के कई हिस्सों इसे स्थापित किया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password