कुंभ मेले में जाने के लिए कोरोना वैक्सीनेशन और आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरुरी

नई दिल्ली: 27 फरवरी से हरिद्वार में कुंभ मेला शुरू होने वाला है। कुंभ में लाखों की संख्या में लोग आते हैं, लेकिन इस साल कोविड-19 के चलते कई परिवर्तन किए गए हैं। तो आपको बता दें कि अगर आप हरिद्वार जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इसके लिए पहले आपको कोरोना की जांच करवाना होगी। क्योंकि उत्तराखंड राज्य सरकार ने ट्रेन से हरिद्वार पहुंचने वालों के लिए कोरोना का प्रमाण पत्र साथ लेकर आने का आदेश जारी किया है। इसके साथ ही रेलवे ने भी आदेश जारी कर दिया है।

यात्रा से पहले रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य, साथ में निगेटिव रिपोर्ट

उत्तराखंड सरकार की सख्ती को देखते हुए मुख्य जनसंपर्क अधिकारी का कहना है की रेलवे भी श्रद्धालुओं के सेहत को लेकर गंभीर हैं। श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य को देखते हुए उत्तराखंड सरकार द्वारा कुंभ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य किया गया है। इसी कड़ी में किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए ट्रेन से हरिद्वार पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा से पहले रजिस्ट्रेशन करवाना जरुरी होगा और श्रद्धालुओं को चिकित्सा/कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र और अधिकतम 72 घंटे के अंदर जारी कोविड-19 की RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट साथ रखना जरूरी होगा।

इन दो वेबसाइट्स पर होगा रजिस्ट्रेशन

हरिद्वार कुंभ मेला के लिए जाने वालों को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए दो वेबसाइट हैं –
पहला www.haridwarkumbhmela2021.com और दूसरा देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड। इनमें से किसी एक पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन करते वक्त यात्रा की वजह और माध्यम बताना होगा। फिर यात्री की केटेगरी बताना होगा। किस राज्य के किस शहर से आ रहे हैं, उत्तराखंड में कहां जाएंगे, वह भी बताना होगा। अपना पूरा नाम, पता, साथ के यात्रियों की संख्या, कोरोना टेस्ट की डिटेल बताने के साथ ही कोई एक पहचान पत्र भी अपलोड करना होगा।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password