Ultra-white paint: गर्मी में अब AC की नहीं पड़ेगी जरूरत, वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा पेंट जो घर को रखेगा ठंडा

Ultra-white paint

नई दिल्ली। गर्मी में घर को ठंडा रखने के लिए आमतौर पर लोग एसी, कुलर या फंखा का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पेंट बनाया है, जिसे घर पर लगाने से गर्मी से राहत मिल जाएगी।

98.1 प्रतिशत सूर्य की किरणों को करता है परावर्तित

अमेरिका के डंडियाना प्रांत के पर्ड्यू विश्विद्यालय के इंजीनियरों ने एक ऐसे अल्ट्रा-व्हाइट पेंट का बनाया है जो सूर्य के प्रकाश को परावर्तित करके आपके घर को ठंडा कर देगा। इस पेंट की खास बात ये है कि यह कार्बन उत्सर्जन को भी कम करता है। मालूम हो कि वैज्ञानिक पिछले छह साल से इस पेंट पर शोध कर रहे थे। तब जाकर 98.1 प्रतिशत सूर्य की किरणों को यह परावर्तित करने में सफल हुआ है।

एसी की नहीं होगी जरूरत

वैज्ञानिकों ने इस पेंट को बनाने के लिए बेरियम सल्फेट का उपयोग किया है, आमतौर पर इसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधान और फोटो पेपर बनाने में किया जाता है। बेरियल सल्फेट के कण अलग-अलग आकर के होते हैं, जो सूर्य की किरणों को एक जगह पर केंद्रित नहीं होने देते और आसपास की सतहों को ठंडा रखने में मदद करते हैं। पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के प्रमुख मैकेनिकल इंजीनियर प्रोफेसर रूआन ने कहा कि अगर आप लगभग 1000 वर्ग फीट की छत को पेंट करवाते है तो आप लगभग 10 किलोवाट की ठंडक प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में ये घरों में इस्तेमाल होने वाले एसी की तुलना में अधिक ठंडक देगा।

19 डिग्री तक कूल करने की क्षमता रखता है

शोधकर्ताओं के अनुसार अल्ट्रा-व्हाइट पेंट इतना सफेद है कि यह प्रकाश के 99.9 प्रतिशत भाग को अवशोषित कर सकता है। साथ ही रात के परिवेश में यह सतह को 19 डिग्री फेरेनहाइट पर कूल रखने की क्षमता रखता है और वहीं दिन की तेज धूप के दौरान तापमान 8 डिग्री फारेनहाइट तक कम कर सकता है। गर्मियों में जनरेटर और अन्य मशीनरी से निकलने वाली गर्मी को इस पेंट से कम किया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password