Ujjain Airport: जल्द ही उज्जैन को मिलेंगी हवाई सेवा, AAI टीम करेगी सर्वे

Ujjain Airport: जल्द ही उज्जैन को मिलेंगी हवाई सेवा, AAI टीम दो-तीन दिन में करेगी सर्वे

ujjain-airport
Share This

Ujjain Airport: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की है. लेकिन अब जल्द ही महाकाल नगरी उज्जैन को हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा. जानकारी के मुताबिक उज्जैन में अयोध्या की तर्ज पर नया एयरपोर्ट बनेगा.

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) की टीम दो-तीन दिन में सर्वे के लिए आएगी. 4 दिन पहले सीएम डॉ. मोहन यादव ने केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर एयरपोर्ट की योजना बताई थी.

संबंधित खबर: 

Ujjain News: उज्जैन में शिप्रा नदी पर हादसा, श्रद्धालुओं से भरी कार अनियंत्रित होकर पुलिया से गिरी

इतने क्षेत्र में बनेगा एयरपोर्ट एयरपोर्ट

उज्जैन के रनवे की लंबाई 1400 मीटर ज्यादा होगी. जिस पर बोइंग और एयरबस जैसे विमान भी लैंड हो सकेंगे. इसके साथ ही दताना-मताना हवाई पट्टी का विस्तार होगा.

तो वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) की टीम दो-तीन दिन में सर्वे को आएगी। 4 दिन पहले सीएम डॉ. मोहन यादव ने केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर एयरपोर्ट की योजना बताई थी.

संबंधित खबर: 

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर CM मोहन यादव उज्जैन, विधानसभा अध्यक्ष तोमर मुरैना में फहराएंगे तिरंगा

अभी दताना-मताना में हवाईपट्टी 84 एकड़ में है, जिसका रनवे 700 मीटर है। नए एयरपोर्ट के लिए करीब 300 एकड़ जमीन अर्जित करनी होगी.

नया रनवे 3600 मीटर लंबा, 640 मीटर चौड़ा होगा। मप्र के एविएशन कमिश्नर चंद्रमौली शुक्ला के अनुसार, उज्जैन में एयरपोर्ट बनाने से संबंध में निर्देश मिले हैं, जिसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है.

अब नहीं जाना होगा इंदौर 

अभी यात्रियों को उज्जैन जानें के लिए 55 किमी दूर इंदौर एयरपोर्ट जाना पड़ता है। जिसे बाद ही श्रद्धालु सड़क मार्ग से उज्जैन आ पातें हैं.

2028 में होने वाले सिंहस्थ में इस एयरपोर्ट से श्रद्धालुओं को बड़ी सुविधा मिलेगी। हाल में अयोध्या में 821 एकड़ पर 2200 मीटर रनवे सिर्फ 20 महीने में बना। मप्र विमानन विभाग के सूत्रों का कहना है कि उज्जैन का काम इससे भी कम समय में करने की तैयारी है.

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password