Ujjain: अनोखा पक्षी घर, 60 फीट है इसकी ऊंचाई, करीब 2 हजार पक्षियों के रहने की है व्यवस्था



Ujjain: अनोखा पक्षी घर, 60 फीट है इसकी ऊंचाई, करीब 2 हजार पक्षियों के रहने की है व्यवस्था

bird house

उज्जैन: पक्षियों की अपनी अलग और अजीब सी दुनिया है। इनके रहने के अलग-अलग तरीके होते हैं। कुछ घोंसला बनाते हैं तो कुछ दूसरे पक्षियों के घोंसले पर कब्जा कर लेते हैं। लेकिन अब मध्य प्रदेश के उज्जैन में करीब 60 फीट ऊंचे दो घोसले तैयार किए गए हैं, जहां करीब 2 हजार पक्षियों के रहने की व्यवस्था की गई है।

pakshi ghar

इन्होंने कराया है निर्माण

गुजरात के श्रीराम कबूतर घर ट्रस्ट ने इस पक्षीघर का निर्माण कराया है। बतादें कि गुजरात के रहने वाले वाघ जी महाराज पक्षियों के घर बनाने को पूरे भारत में पिछले 40 साल से एक अभियान के रूप में चला रहे हैं। वाघ का कहना है कि वनों की कटाई के कारण पक्षियों के आवास लगातार कम हो रहे हैं, इसलिए हमने पक्षी घरों का निर्माण शुरू किया। वाघ जी महाराज पिछले 40 साल से इस काम में जुटे हैं।

pakshi ghar

मिनारों में 650 घोंसलें हैं

उज्जैन के मंगलनाथ मंदिर परिसर में 60 फीट उंचे दो मीनार का निर्माण कराया गया है, जहां 2 हजार पक्षियों के रहने की व्यवस्था की गई है। दोनों मिनारों में 650 घोंसलें हैं। हर एक घोंसले में दो से तीन पक्षी रह सकते हैं। वाघ महाराज के इस नेक कार्य में मंदिर समिति का भी काफी योगदान रहा। इस घोंसले को काफी सुंदर तरीके से बनाया गया है। पक्षियों के रहने के लिए यहां से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती है, यहां अनाज और पानी दोनों उपलब्ध हैं। साथ ही ये अन्य पक्षियों के शिकार से भी यहां बचकर रह सकते हैं।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password