Ujjain Sandipani Ashram (Makar Sankranti 2022) : सांदीपनि आश्रम में मकर संक्रांति उत्सव आज से शुरू

उज्जैन। मकर संक्रांति पर्व का उत्सव Ujjain Sandipani Ashram (Makar Sankranti 2022) आज से शुरू हो गया है। लेकिन दान का महत्व 15 जनवरी की संक्रांति से मिलेगा। इसके चलते विभिन्न मंदिरों में संक्रांति उत्सव शुरू हो चुका है। उज्जैन स्थित सांदीपनि आश्रम में भी ये बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा स्थली सांदीपनि आश्रम में आज से दो दिन मकर संक्रांति मनाई जाएगी। उज्जैन स्थित उनकी पाठशाला को रंगबिरंगी पतंगों से सजाया जाएगा। इसी के साथ अभिषेक, पूजन, महाभोग व आरती के आयोजन होंगे।

Sakat Chauth (sankashti chaturthi )2022: इस बार सौभाग्य योग में होगा संकटा गणेश व्रत, अभिजीत मुहूर्त, चंद्रोदय, शुभ योग का समय

अंगारेश्वर का तिल के तेल से अभिषेक होगा
अंगारेश्वर महादेव मंदिर में भी आज मकर संक्रांति के पहले दिन सुबह 5 बजे भगवान अंगारेश्वर महादेव का तिल्ली के तेल, सुगंधित द्रव्य व फलों के रस से अभिषेक किया गया। पश्चात तिल के पकवानों का महाभोग लगाकर आरती की गई।

Makar Sankranti Muhurta 2022: आज दिन नहीं, बल्कि रात में होगी अर्की, उस खास समय पर ही मिलेगा स्नान का फल, जानें पंचांग में कहां दिया है समय

मतांतर के चलते दो दिन मनेगी संक्रांति —

आश्रम के पुजारी पं. रूपम व्यास के अनुसार विभिन्न पंचांगों की गणना में अंतर होने के चलते इस बार आश्रम में संक्रांति उत्सव दो दिन मनाया जाएगा। जिसके चलते आज सुबह 5 बजे भगवान श्रीकृष्ण, बलराम व सुदामाजी का तिल मिले जल से अभिषेक किया गया। तिल और गुड़ से बने पकवानों से भगवान को भोग लगाया गया।

Shukra Ka Gochar 2021 : साल का आखिरी गोचर, वक्री अवस्था में इसका परिवर्तन, बनाएगा प्रमोशन के प्रबल योग

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password