महंगा हुआ 5 स्टार रेटिंग वाला प्रसाद! Fssai ने दिया गुणवत्ता सर्टिफिकेट, महाकाल मंदिर के लडडू प्रसादी की बड़ी कीमत!

Ujjain Mahakal News : महंगा हुआ 5 स्टार रेटिंग वाला प्रसाद! Fssai ने दिया गुणवत्ता सर्टिफिकेट, महाकाल मंदिर के लडडू प्रसादी की बड़ी कीमत!

 

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग श्री महाकालेश्वर मंदिर Ujjain Mahakal News के लड्डू प्रसादी के शुल्क में बढ़ोतरी को लेकर प्रस्ताव पास हो गया है। जिसकी पुष्टि जिला कलेक्टर व मंदिर समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह ने कर दी है। दरअसल अब तक मंदिर का लड्डू प्रसाद जिसे Fssai ने भारत के सभी मंदिरो में से गुणवत्ता में 5 स्टार रेटिंग सर्टिफिकेट दिया हुआ है। उसे मंदिर समिति 260 रु किलो में श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवा रही थी। जबकि बनाने में इसका खर्च 300 रु से अधीक पड़ता है। ऐसे में मंदिर समिति को करीब 70रु का नुकसान हो रहा था। जिसको लेकर ये निर्णय लिया गया।
कलेक्टर व मंदिर समिति अध्यक्ष आशीष सिंह के अनुसार महाकाल मंदिर में प्रसाद बनाने में जो खर्च आता है। लेकिन जिस कीमत में बेचते है उसकी तुलना में बहुत अधीक खर्च का अन्तर है। करीब 70 से 80 रु कीमत का अंतर उसमें आता है। अभी जो रेट तय किये गए है वो 20 से 30 रु बढ़ाये गए हैं। करीब 300 रू किलो के आस पास कीमत रहेगी। लेकिन जो अंतर है वो अभी भी ज्यादा है।

यह भी पढ़े : वृष राशि, New Year Horoscope 2022 : नए साल में इन राशि वालों को मिलेगा अपना घर! चैक करें अपनी राशि

नो प्रॉफिट, नो लोस पर बिकता है प्रसाद —
मंदिर समिति श्रद्धालूओ को प्रसाद नो प्रॉफिट नो लोस की तर्ज पर मंदिर से उपलब्ध करवाती है। प्रसादी को अब जल्द ही इंदौर एयरपोर्ट, उज्जैन के मंगलनाथ मंदिर, रेल्वे स्टेशन बस स्टेशन पर भी काउंटर लागवय कर बेचने की योजना है जिससे श्राद्धालुओं को प्रासाद लेने में सुविधा हो। मंदिर समिति प्रसाद शुद्ध देसी घी, बैसन, रवा, डॉयफ्रूट से बनाती है।दीपावली के बाद सालाना आय के दौरान लड्डुओं से होने वाले नुकसान का आंकलन किया गया था। जिसमें सामने आया कि 70 से 80 रु का नुकसान मंदिर समिति को प्रासद से हो रहा है। जिसके बाद ये निर्णय लिया गया कि 260 रु कॉलो बेचा जाने वाला प्रासद करीब 300 रु तक किया जाए। जिससे मंदिर समिति को भी नुकसान ना हो और श्रद्धालुओ पर भी भार ना पड़े।

Fssai द्वारा गुणवत्ता में 5 स्टार रेटिंग सर्टिफिकेट —
सभी जानते है हाल ही में पूरे भारत मे Fssai द्वारा महाकालेश्वर मंदिर के प्रसाद को हाइजिन व गुणवत्ता में 5 स्टार रेटिंग सर्टिफिकेट दिया है। लड्डू प्रसाद तैयार करने के दौरान परिसर में हाइजिन कर्मचारियो का नियमित स्वास्थ जांच करना, घी, बैसन, रवा, डॉयफ्रूट जहाँ से लिया जाता है। उसकी जांच जैसे मुख्य बिन्दूओ पर ध्यान दिया जाता है। व अमानक स्थिति जाने और टेंडर लेने वाले के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई भी की जा सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password