Ujjain Mahakal Mandir : टोकन लगाने पर ही खुलेगा गेट, महाकाल मंदिर की व्यवस्थाएं होगी हाईटेक

ujjain mahakal

नई दिल्ली। उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर Ujjain Mahakal Mandir के दर्शन अब आप हाईटेक तरीके से कर पाएंगे। जी हां अब इनकी व्यवस्थाओं को लेकर हाईटेक तरीका प्रशासन द्वारा हाईटेक तरीका अपनाया जाएगा। मेट्रो रेलवे स्टेशन की तर्ज पर सेंसर बेरिकेटिंग के साथ—साथ टोकन मशीन लगाइ जाएगी।

पहले वीआईपी श्रद्धालुओं को मिलेगी ये सुविधा
इस हाईटेक व्यवस्था का लाभ पहले वीआईपी श्रद्धालुओं के लिए दिया जाएगा। जिसमें यह व्यवस्था महाकाल मंदिर के गेट नंबर चार और पांच से वीआईपी श्रद्धालु के लिए शुरू की जाएगी।

इन—इन बिंदुओं पर होगा काम
बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक विश्व प्रसिद्द महाकालेश्वर मंदिर Ujjain Mahakal Mandir के विस्तार एवं सौन्दर्यकरण में मंदिर की दर्शन व्यवस्था को हाईटेक किया जा रहा है। इस व्यवस्था के तहत अब प्रथम चरण में वीआईपी श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए मंदिर के गेट क्रमांक चार और पांच पर मेट्रो स्टेशन की तरह सेंसर बेरिकेटिंग के साथ टोकन मशीन लगायी जायेगी।

इस तरह चलेगी व्यवस्था
इस व्यवस्था के लिए महाकाल मंदिर में देश भर से आने वाले वीआईपी श्रद्धालुओं को टोकन महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा दिए जाएगा। गेट पर पंहुचते ही टोकन को मशीन में डाला जाएगा। जिसके बाद ऑटोमेटिक बेरिकेटिंग खुल जाएंगे। श्रद्धालु आसानी से महाकाल मंदिर के दर्शन कर सकेंगे।

इतना लगेगा शुल्क
वर्तमान में वीआईपी श्रद्धालु को प्रवेश के लिए प्रोटोकॉल के तहत प्रबंध समिति द्वारा गेट नंबर 4 और 5 से 100 रुपए शुल्क देना होगा। कई बार ऐसा होता है कि इसी बीच प्रोटोकॉल के तहत न आने वाले श्रद्धालु भी प्रवेश कर जाते हैं। नई व्यवस्था के चलते इस परेशानी से रोका जा सकता है। महाकाल मंदिर में हाईटेक मशीन के साथ साथ अब आम श्रद्धालुओं के गेट पर हेड सेंसर मशीन भी लगेगी। जिससे रोजाना आने वाले श्रद्धालुओं की गिनती हेड सेंसर द्वारा ऑटोमेटिक मंदिर में दर्ज हो जायेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password