Tiger Died In MP: प्रदेश में मृत मिले दो बाघ, पिछले 14 दिनों में 6 वाघों की मौत, जांच में जुटा विभाग…

भोपाल। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में दो बाघ मृत मिले हैं। इन मौतों के बाद वन विभाग में हड़कंप मच गया है। शनिवार को पन्ना नेशनल पार्क का P-213 टाइगर गेहरीघाट वन्य क्षेत्र में मृत पड़ा मिला। वन विभाग बाघ की मौत के बाद जांच में जुट गया है। हालांकि वाघ के शरीर पर कोई घाव नहीं पाया गया है। जानकारी के मुताबिक पन्ना नेशनल पार्क का टाइगर P-213 12 मई को चोटिल अवस्था में वन विभाग के अमले को मिला था। वन विभाग के कर्मचारियों ने बाघ को पकड़कर उसका इलाज किया था।

इलाज के बाद उसे वन में छोड़ दिया गया था। शनिवार को वन विभाग की टीम को वह मृतक हालत में मिला। वन विभाग के अधिकारियों ने वाघ के बॉडी के सैंपल कलेक्ट कर लिए हैं। इन्हें जांच के लिए भेजा गया है। वन विभाग ने बताया कि बाघ के शरीर पर कोई अलग घाव नहीं मिला है। उसकी मौक का खुलासा अभी नहीं हो पाया है। जांच के बाद ही पूरा मामला साफ हो सकेगा। वहीं वांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में भी एक टाइगर की मौत हो गई। वन विभाग ने बताया कि यहां के भी एक टाइगर की मौत हो गई है।

कारणों का नहीं हुआ खुलासा…
हालांकि अभी तक मौत के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। वन विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी गई है। मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही पूरे मामले का खुलासा हो जाएगा। बता दें कि पिछले दो हफ्तों में प्रदेश में 6 वाघों की मौत हो चुकी है। बीते दिनों इटारसी में ट्रेन की चपेट में आने से दो वाघों की मौत हो गई थी। इसके बाद बालाघाट में भी दो बाघों की मौत हो गई थी। अब इन दो बाघों की मौत के बाद प्रदेश में पिछले दो हफ्तों में 6 वाघों की मौत हो चुकी है।

शनिवार को जान गंवाने वाले दोनों टाइगर्स की मौत के कारणों का खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है। वन विभाग की टीम जांच में जुट गई है। जल्द ही इसका खुलासा हो जाएगा। बता दें कि बीते दिनों हैदराबाद में कोरोना से 2 जानवरों की मौत हो गई थी। इसके बाद से मप्र में वन्य जीवों को कोरोना संक्रमण से बचाने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। जानवरों की मीट भी गर्म पानी में डालकर दिया जा रहा है। साथ ही जीवों के घरों को भी सेनेटाइज किया जा रहा है। इस महमामारी के भयानक दौर में जानवरों का भी खासा ध्यान रखा जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password