Twitter पर अब आप भी Blue Tick के लिए कर सकते हैं आवेदन, जानिए स्टेप बाय स्टेप वेरिफिकेशन का तरीका

Twitter Blue Tick

नई दिल्ली। Twitter Verification Process: ट्विटर ने एक बार फिर से पब्लिक वेरिफिकेशन को शुरू कर दिया है। मालूम हो कि कंपनी ने इसे साल 2017 में बंद कर दिया था। जिसके बाद से कंपनी खुद से सेलेक्ट करके अकाउंट वेरीफाई कर रही थी। या कंपनियों के रिक्वेस्ट पर अकाउंट को वेरीफाई किया जा रहा था। लेकिन अब आप भी Blue Tick के लिए आवेदन कर सकते हैं। ट्विटर ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि कंपनी ने इस बार ब्लू टिक के लिए आवेदन करने का तरीका बदल दिया है। अब यूजर्स को इसके लिए अपने प्रोफाइल सेटिंग्स में ही ऑप्शन मिलेगा।

ये लोग कर सकते हैं वेरिफिकेशन के लिए आवेदन

मालूम हो कि इस बार वेरिफिकेशन के नियम और योग्यता में भी बदलाव किए गए हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि वे लोग कौन हैं जो ब्लू टिक के लिए ट्विटर पर आवेदन कर सकते हैं। 1. सरकार, 2. कंपनियां, ब्रांड्स और ऑर्गनाइजेशन्स 3. न्यूज ऑर्गनाइजेशन्स और पत्रकार 4. एंटरटेनमेंट सेक्टर से जुड़े लोग 5. स्पोर्ट्स और गेमिंग से जुड़े लोग 6. ऐक्टविस्ट्स, ऑर्गनाइजर्स और दूसरे इनफ्लुएंसिंग इंडिविजुअल।

वेरिफिकेशन के लिए अकाउंट कंप्लीट होना चाहिए

वेरिफिकेशन पॉलिसी के तहत आवेदन करने से पहले आप ये चेक कर लें कि आपका अकाउंट कंप्लीट है या नहीं। जैसे- प्रोफाइल नेम, इमेज, ईमेल आईडी या फोन नंबर वेरिफाइड होना चाहिए। इसके अलावा आपका अकाउंट छह महीने से ऐस्टिव होना चाहिए। जिसमें आपने ट्विटर के पॉलिसी का उल्लंघन न किया हो। वेरिफिकेशन के लिए आपसे ID कार्ड, ऑफिशियल ईमेल आईडी और अगर आपका ऑफिशियल वेबसाइट है तो उसे मांगा जाएगा। अलग-अलग कैटिगरी के हिसाब से अलग-अलग चीजें मांगी जा सकती हैं।

अकाउंट सेंटिंग्स से ही कर पाएंगे आवेदन

Twitter के मुताबिक अगले कुछ दिनों में सभी ट्विटर यूजर्स के लिए अकाउंट सेंटिंग्स में ही वेरिफिकेशन ऐप्लिकेशन दिखना शुरू हो जाएगा। जहां आप लिंक पर क्लिक करके वेरिफिकेशन फॉर्म भर सकते हैं। कंपनी इस फीचर को धीरे-धीरे करके सभी अकाउंट में लागू करेगी। अगर आप ब्लू टिक के लिए आवेदन करते हैं तो इसके बाद ट्विटर आपके ईमेल पर कुछ दिन बाद रिप्लाई करेगा। कंपनी के अनुसार इस प्रोसेस में कुछ हफ्ते भी लग सकते हैं। क्योंकि कंपनी के पास पहले से ही अकाउंट्स वेरिफिकेशन के लिए कतार में लगे रहते हैं। अगर कंपनी आपके ऐप्लिकेशन को अप्रूव करती है तो आपके अकाउंट में ब्लू बैज खूद से दिखने लगेगा। अगर अप्रूव नहीं होता तो कंपनी इसकी जानकारी आपको मेल के जरिए दे देगी।

अरोप लगने के बाद कंपनी ने वेरिफिकेशन को होल्ड कर दिया था

गौरतलब है कि ट्विटर ने पब्लिक वेरिफिकेशन को इसलिए होल्ड कर दिया था, क्योंकि कंपनी की वेरिफिकेसन पॉलिसी पर सवाल उठने लगे थे। वजह ये थी की कई ऐसे अकाउंट्स भी वेरिफाइड हो गए थे जो काफी कॉन्ट्रोवर्सियल थे। ऐसे में कंपनी पर आरोप लगने के बाद वेरिफिकेशन को होल्ड कर दिया था। जिसे अब एक बार फिर से शुरू किया जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password