तुर्की ने अमेरिका से उस पर लगाये प्रतिबंध की समीक्षा की अपील की

अंकारा, 14 जनवरी (एपी) तुर्की के रक्षा मंत्री ने नए अमेरिकी प्रशासन से तुर्की के साथ बातचीत करने और एक उन्नत रूसी वायु रक्षा प्रणाली की खरीदारी को लेकर देश पर प्रतिबंध लगाने के निर्णय की समीक्षा करने की अपील की।

यह अपील तब की गई है जब अमेरिका ने स्पष्ट कर दिया है कि जब तक तुर्की रूसी रक्षा प्रौद्योगिकी का त्याग नहीं करता तब तक प्रतिबंधों को नहीं हटाया जाएगा।

बुधवार देर रात पत्रकारों से बात करने के दौरान तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकर से जब पूछा गया कि क्या अमेरिकी दबाव के बीच तुर्की रूसी एस-400 प्रणाली को छोड़ने पर विचार करेगा, तो उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ऐसी नौबत आने से पहले इस मुद्दे का हल हो जाएगा।

अकर ने यह भी कहा कि एस-400 की दूसरी खेप हासिल करने पर रूस के साथ बातचीत जारी है।

दिसंबर में, अमेरिका ने सीएएटीएसए नामक एक अमेरिकी कानून के तहत चार तुर्की अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसका मकसद रूसी प्रभाव को कम करना है। प्रतिबंध में तुर्की के रक्षा उद्योग के लिए निर्यात लाइसेंस पर प्रतिबंध भी शामिल है। पहली बार कानून का इस्तेमाल नाटो के सहयोगी देश को दंडित करने के लिए किया गया है।

इन प्रतिबंधों ने अमेरिका और तुर्की के बीच के दरार को और गहरा कर दिया है। दोनों देशों के बीच सीरिया और अन्य जगहों पर तुर्की की सैन्य कार्रवाई समेत कई तरह के मुद्दों पर पहले से कई विवाद हैं।

अकर ने कहा, ‘‘इस तरह से चीजों को खराब नहीं करना चाहिए। आइए मिल बैठकर बात करें और समस्या का समाधान करें।’’

हालांकि, अमेरिकी अधिकारियों ने तुर्की के साथ बातचीत की संभावना को खारिज कर दिया है।

उन्होंने यह भी कहा है कि प्रतिबंधों को तब तक नहीं हटाया जा सकता जब तक तुर्की की धरती पर रूसी वायु-रक्षा प्रणाली की मौजूदगी है।

एपी कृष्ण माधव

माधव

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password