तुर्की और ग्रीस में भूकंप के तेज झटके, 22 लोगों की मौत, 700 से ज्यादा लोग घायल

तुर्की में विनाशकारी भूकंप ने तबाही मचा दी है। भूकंप के तेज झटके की तीव्रता 7 मापी गई है और इससे शहर में सबसे ज्यादा नुकसान भी हुआ है। भूकंप के झटके से अब तक करीब 17 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हैं। आपदा में कई इमारतें धव्स्त होने की खबरें मिल रही है।

भूकंप के कारण सूनामी का खतरा बढ़ गया है और इसका केंद्र एजियर सागर में बताया गया है। वहीं तुर्की के आपदा प्रबंधन विभाग ने राहत और बचाव दलों को भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में भेज दिया है। तुर्की के साथ ही ग्रीस के सामोस द्वीप में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं।

यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.9 थी। वहीं अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे की मानें तो भूकंप का केंद्र ग्रीस के नोन कार्लोवसियन शहर के उत्तर-पूर्व में 14 किलोमीटर की दूरी पर था। जमीन से कम गहराई पर इस भूकंप का केंद्र होने के कारण इसके काफी तेज झटके महसूस किए गए हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि 17 इमारत खंडहरों में बदल गए हैं। वहीं तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलू ने बताया कि इस भूकंप के कारण बोर्नोवा और बेराकली शह में भी इमारतों को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य के लिए कई अगल-अलग शहरों में टीम लगाए गए हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password