Transport Minister Govind Singh Rajput : मंत्री ने 2 दर्जन यात्री बसों का किया औचक निरीक्षण,23 हजार की चालानी कार्रवाई

Transport Minister Govind Singh Rajput

भोपाल। परिवहन एवं राजस्व मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत Transport Minister Govind Singh Rajput ने आज भोपाल-होशंगाबाद और भोपाल-रायसेन मार्ग पर लगभग 2 दर्जन यात्री बसों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान 6 बसों के फिटनेस प्रमाण-पत्र मौके पर ही निरस्त किये गये। साथ ही परिवहन नियमों का उल्लंघन करने वाली 11 यात्री बसों को जब्त किया गया। मंत्री ने जब्त बसों के यात्रियों को असुविधा न हो, इसके लिये उन्हें गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था की।

23 हजार की चालानी कार्यवाही

परिवहन मंत्री ने बताया कि निरीक्षण के दौरान 5 बसों के विरूद्ध मौके पर ही परमिट शर्तों के उल्लघंन, जिसमें क्षमता से अधिक सवारी, दस्तावेज मौके पर नहीं पाये जाने पर चालानी कार्रवाई की गई। इनमें से कुछ बसों पर तीन-तीन हजार रुपये, और कुछ बसों पर 10 हजार रुपये और कुछ पर दो हजार रूपये एवं एक बस पर 5 हजार रूपये का जुर्माना लगाया गया।

परिवहन मंत्री ने भोपाल-होशंगाबाद मार्ग पर चलने वाली बसों के परमिट, फिटनेस, यात्री क्षमता, पीयूसी एवं यात्रियों के टिकट आदि संबंधी प्रपत्र चेक किए। मौके पर ही 11 यात्री बसों को जप्त करने की कार्रवाई की गई। इनमें वाहन क्रमांक एम.पी. 04 पी 0477 के प्रपत्र फिटनेस मापदण्ड के अनुसार नहीं पाये गये। यान में फस्ट-एड बाक्स, अग्नि-शमन उपकरण नहीं पाये गये तथा इमरजेंसी गेट भी क्षतिग्रस्त पाया गया।

बस मालिकों को किया सचेत
परिवहन एवं राजस्व मंत्री राजपूत ने बस मालिकों को सचेत करते हुए कहा कि जो बस मालिक नियमों का पालन नहीं कर रहे, वे स्वयं अपना परमिट एवं लायसेंस सरेडंर कर दें। उन्होंने कहा कि नियम विरूद्व चलने वाले वाहनों के खिलाफ यह कार्यवाही हमेशा जारी रहेगी।

निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त परिवहन अरविंद सक्सेना, आर.टी.ओ भोपाल संजय तिवारी, आर.टी.ओ होशंगाबाद मनुज तेहनगुरिया, आर.टी.ओ विदिशा गिरजेश वर्मा, आर.टी.ओ रायसेन रितेश तिवारी और अन्य अमला उपस्थित रहे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password