2015 में शुरू हुई ट्रेनिंग, कुछ महीने बाद जीता गोल्ड और अब देश के लिए पैरालिंपिक में दिलाया सोना, जानिए अवनि लखेरा की कहानी

Avni Lakhera

नई दिल्ली। टोक्यो पैरालिंपिक (Tokyo Paralympics 2020) में भारत की अवनि लखेरा (Avani Lekhara) ने शूटिंग में गोल्ड मेडल जीत कर देश को गौरवान्वित कर दिया है। पैरालिंपिक के इतिहास में शूटिंग में भारत का ये पहला गोल्ड मेडल है। 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में 19 वर्षीय अवनि ने पहला स्थान हासिल किया। देश के लिए सोना जितने वाली अवनि लखेरा आज जिस मुकाम पर हैं, वहां तक पहुंचने के लिए उन्हें काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा है। चलिए आज हम उनकी कहानी जानते हैं।

राजस्थान की रहने वाली हैं अवनि लखेरा

अवनि लखेरा का जन्म 8 नवंबर 2001 को राजस्थान के जयपुर शहर में हुआ था। उनका जीवन काफी अच्छा चल रहा था। लेकिन साल 2012 में उनके जीवन में एक बहुत बड़ा मोड़ आया। अवनि जब 11 साल की थी तब एक कार एक्सीडेंट में उसकी रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट लग गई थी। इस एक्सीडेंट के बाद अवनि हमेशा के लिए व्हीलचेयर पर आ गईं। हालांकि, उन्होंने इस कमजोरी को कभी भी अपने जीवन में आड़े नहीं आने दिया।

पिता चाहते थे बेटी पढ़ाई के साथ-साथ खेल पर भी ध्यान दे

अवनि पढ़ाई पर ध्यान देने लगीं। लेकिन उनके पिता प्रवीण लखेरा चाहते थे कि वो पढ़ाई के साथ-साथ खेल पर भी ध्यान दें। ऐसे में उन्होंने अवनि के सामने दो विकल्प दिए तीरंदाजी और निशानेबाजी। अवनि ने एक इंटरव्यू में बताया था कि 2015 में उनके पिता जो रेवेन्यू विभाग में RAS अधिकारी हैं। वे शूटिंग और तीरंदाजी दोनों में ले गए थे और मैंने दोनों की कोशिश की। लेकिन जैसे ही मैंने पहली बार राइफल पकड़ी, मुझे शूटिंग से ज्यादा जुड़ाव महसूस हुआ। इसके बाद अवनि ने पढ़ी अभिनव बिंद्रा की बायोग्राफी ‘ए शॉट एट हिस्ट्री’, जिसके बाद शूटिंग के प्रति वो और ज्यादा गंभीर हो गई।

कोच से राइफल उधार ली थी

अवनि ने साल 2015 में जयपुर के जगतपुरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से शूटिंग की ट्रेनिंग शुरू की। ट्रनिंग के कुछ ही महीने बाद उन्होंने राजस्थान स्टेट चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया और गोल्ड जीता। आपको बता दें कि अवनी के पास इस चैंपियनशिप में खेलने के लिए खुद की कोई राइफल नहीं थी। ऐसे में उन्होंने अपने कोच से राइफल उधार ली थी। इस जीत ने अवनि का आत्मविश्वास और बढ़ा दिया। स्टेट चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने के कुछ महीने बाद अवनि ने नेशनल चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता। 2016 से 2020 के बीच अवनि ने नेशनल शूटिंग चैम्पियनशिप में 5 बार गोल्ड मेडल जीता। इतना ही नहीं इसी साल UAE में हुई पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में अवनि ने सिल्वर मेडल जीता था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password