Train Service Resume: कब से शुरू होंगी सभी ट्रेनें? जानिए क्या बोले रेल मंत्री पीयूष गोयल

 

Train Service Resume: कोरोना महामारी की वजह से देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया था, जिसके चलते ट्रेनों के परिचालन पर भी रोक लगा दी गई थी। हालांकि अनलॉक होने की स्थिति में धीरे-धीरे कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया, लेकिन फिर भी ट्रेन सेवाएं पूरी तरह बहाल नहीं हुई। इसी कड़ी में यात्रियों को सुविधा देते हुए जल्द ही रेलवे ट्रेनों को पहले की तरह चलाने का फैसला ले सकता है। लेकिन सभी ट्रेनें कब से शुरू होगी इस सवाल का जवाब देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जवाब दिया है।

ट्रेनें पहले की तरह कब से चलने लगेंगी इस सवाल का जवाब देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) ने कहा कि ट्रेनों का संचालन सामान्य करने का फैसला गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद ही लिया जा सकेगा। कोरोना महामारी में वैसे भी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) की गाइड लाइन लागू है।

इसलिए रेलवे की मांग के अनुसार ही ट्रेनों का परिचालन चलाया जा रहा है। फिलहाल चल रही ट्रेनों में ज्यादातर एक्सप्रेस और मेल ट्रेनें शामिल हैं। मंत्रालय का कहना है कि कुल 75 फीसद एक्सप्रेस व मेल ट्रेनें चला दी गई है, जबकि लोकल और उपनगरीय ट्रेनों का संचालन 100 प्रतिशत कर दिया गया है। लेकिन इसके बावजूद भी ट्रेनों की संख्या बहुत कम है।

रेलवे की तैयारी पूरी, जुलाई से हो सकता है सामान्य ट्रेनों का संचालन

रेलवे की तैयारियों को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि ट्रेनों का संचालन जुलाई से सामान्य तौर पर शुरू हो जाएगा। लेकिन रेलवे गृह मंत्रालय की अनुमति का इंतजार कर रहा है, जिससे की वह दोबारा से परिचालन को सामान्य कर सके। वहीं गृह मंत्रालय भी देश में कोरोना की स्थिति को देखते हुए ही कुछ फैसला लेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password