Train Cancelled Due to coal crisis in india : कोयला रैक की ड‍िलीवरी को प्राथम‍िकता देते हुए इन ट्रेनों को किया रद्द

भोपाल। अगर आज आप रेलवे Train Cancelled Due to coal crisis in india  का सफर करने जा रहे हैं तो सबसे पहले इस खबर को पढ़ लें। देश में कोयला संकट मंडराता जा रहा है। इस समस्या के मद्देनजर रेलव द्वारा कोयला रैक की डिलीवरी को प्राथमिकता देते हुए और कुछ अन्य कारणों के चलते 119 ट्रेनों का कैंसिंल कर दिया है।

अगर आप भी आज यानि 2 मई सोमवार को कहीं सफर करने जा रहे हैं तो आपको बता दें भारतीय रेलवे ने आज महाराष्‍ट्र, उत्‍तर प्रदेश, द‍िल्‍ली, पश्‍च‍िम बंगाल, झारखंड, राजस्‍थान, ब‍िहार, कर्नाटक, केरल और तम‍िलनाडु जाने वाली 119 ट्रेनों को कैंस‍िल क‍िया है। जिनमें से 12 के सोर्स स्‍टेशन में बदलाव किए जाने के कारण और 11 को शॉर्ट टर्म‍िनेट करने का फैसला क‍िया गया है।
आपको बता दें यह बदलाव मेंटीनेंस और ऑपरेशन कारणों के चलते किया गया है। घर से चलने से पहले आप इस ल‍िस्‍ट को एक बार जरूर चेक कर लें।

कोयले की कमी सैकड़ों ट्रेनों का पर‍िचालन प्रभाव‍ित
आपको बता दें प्रदेश में कोयला संकट के चलते बिजली संकट की स्थिति बनती बताई जा रही है। ऐसे में कुछ ट्रेनों को देशभर में कोयला रैक की ड‍िलीवरी को प्राथम‍िकता देने के कारण भी रद्द क‍िया गया है। आपको बता दें प‍िछले द‍िनों भी कोयले की कमी के कारण सैकड़ों ट्रेनों का पर‍िचालन प्रभाव‍ित हुआ था। भारतीय रेलवे की तरफ से कोयले की कमी के कारण 657 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला क‍िया है।

इन 13 राज्यों में छाया है ब‍िजली संकट

  • आपको बता दें इस कोयला संकट के बीच कोयले से लदी माल गाड़ियों को जल्द से जल्द अपने गंतव्य यानि थर्मल पावर स्टेशनों तक पहुंचाया जा सके, इसलिए भारतीय रेलवे की ओर से इन ट्रेनों को रेलवे की तरफ से रद्द कर दिया गया है। आपको बता दें द‍िल्‍ली, राजस्‍थान और महाराष्‍ट्र समेत 13 राज्‍यों में ब‍िजली संकट का गहराया हुआ है। इस स्थिति को देखते हुए तेजी के साथ कोयला आपूर्त‍ि आवश्यक हो गई है।

NTES की वेबसाइट पर देख सकते हैं लिस्ट —

भारतीय रेल ने नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम (NTES) की वेबसाइट पर इन सभी 343 कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट (railway cancelled trains list) जारी कर दी है।

इस साइड पर जाकर करें क्लिक —

  • https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/
  • इस लिंक पर जाकर आपको एक्सेप्शनल ट्रेन का विकल्प दिखाई देगा।
  • वहां जाकर कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चैक करें।

यह भी पढ़ें : Platform Tickets Rules : यात्रीगण ध्यान दें! Platform Tickets से भी हो सकता है ट्रेन का सफर, कब मिल सकता है इसका लाभ

नोट : आपको कोई असुविधा न हो इससे बचने के लिए रेलवे की रेलवे पूछताछ सेवा एनटीईएस/139 से केंसिंल ट्रेनों की लिस्ट चेक कर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password