Toyota ने लॉन्च की दुनिया की सबसे छोटी Electric कार, इसके आगे नैनो भी फेल!

Toyota C+ Pod

नई दिल्ली। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का मार्केट काफी बड़ा है। तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ती जा रही है, आने वाला समय इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का ही होने वाला है। ( Electric Vehicals) का ही होने वाला है। वाहन कंपनियों का भी फोकस अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर है। इसी कड़ी में Toyota ने एक बड़ा धमाल किया है। Toyota अल्ट्रा-कॉम्पेक्ट इलेक्ट्रिक कार Toyota C+ Pod को इंडिविडुअल कस्टमर के लिए भी उपलब्ध कराया है।

हालांकि कंपनी ने अभी इसे सिर्फ जापान में ही लॉन्च किया है। कार देखने में बेहद खूबसूरत है। आइए जानते हैं कि इस कार में क्या है ऐसा खास है….

नैनो से भी छोटी है यह गाड़ी

यह इलेक्ट्रिक कार Tata Nano से भी छोटी है। इसमें सिर्फ 2 बैठ सकते हैं। यह 2490mm लंबी, 1290mm चौड़ी और 1550mm ऊंची है। इसका टर्निंग रेशियो 3.9 मीटर है।

Toyota C+ Pod का डिजाइन

कार में इनलेट फ्रंट LED हेडलाइट्स के बीच में दिया गया है। बाहर की पूरी बॉडी प्लास्टिक से बनी हुई है। Toyota C+ Pod में LED हेड लाइट्स और LED टेल लाइट्स शामिल है। इसकी चौड़ाई 1100mm है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की माने तो सिर्फ 2 लोग आराम से बैठकर कहीं भी घूमने जा सकते हैं।

Toyota C+ Pod रेंन्ज

Toyota C+ Pod के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 9.06kWh की lithium-ion बैटरी दी गई है। इसकी टॉप स्पीड 60 किलोमीटर है। कार सिंगल चार्ज होने पर 100 किलोमीटर से ज्यादा चल सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस छोटी इलेक्ट्रिक कार को 200V/16A outlet से फुल चार्ज होने में लगभग 5 घंटे का समय लगता है। वहीं, अगर आप इसे स्टैंडर्ड 200V/6A पावर आउटलेट से चार्ज करेंगे तो यह 16 घंटे में फुल चार्ज होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password