Tourism knowledge : चांदनी रात में भी होगा ताज का दीदार, यहां मिलेगी नाइट वॉच से जुड़ी पूरी जानकारी

Tajmahl

नई दिल्ली। कोविड के चलते पिछले Tourism knowledge वर्ष से कई पर्यटन स्थल बंद कर Tajmahal दिए गए थे। इसी क्रम में मोहब्बत की निशानी ताज का दीदार भी लोग रात को नहीं कर पा रहे थे। परंतु अब ये इंतजार खत्म होने वाला है। जी हां 21 अगस्त से अब पर्यटकों के लिए रात को भी ताज महल को खोला जाएगा।

तीन दिन बाद हो जाएगी शुरुआत
21 अगस्त से अब आम पर्यटक रात में भी ताज का दीदार कर पाएंगे। Tourism knowledge इसके लिए रात 8:30 से 10 बजे तक 3 स्लॉट में पर्यटकों को प्रवेश की इजाजत होगी। राज्य सरकार के कोरोना गाइड लाइन के अनुसार रात 10 बजे के बाद नाइट कर्फ्यू के कारण नहीं खुल सकेगा। लॉकडाउन के चलते रविवार को ताजमहल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

ऐसे बुक कर सकते हैं टिकट
अगर आप भी रात के समय इसकी खूबसूरती और चमक को निहारना Ticket चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले से टिकट बुक करानी होगी। जिसके लिए एएसआई कार्यालय से एक दिन पहले टिकिट की बुकिंग करनी होगी। कोरोना के वजह से पिछले साल 17 मार्च से ताजमहल को रात के दर्शन के लिए बंद किया गया ​था।

17 वर्षों से देख रहे हैं पर्यटक
पिछले 17 वर्षों से आम पर्यटकों के लिए विकास प्राधिकरण ताजमहल Tajmahal के दर्शन की व्यवस्था करा रहा है। लेकिन कोरोना महामारी के चलते 17 मार्च को इसे बंद कर दिया गया था। फलस्वरूप लगभग 188 दिन इसे पयर्टकों के लिए बंद रखा गया। इसके बाद 21 सितंबर को फिर खोला गया। कोरोना की दूसरी लहर में 16 अप्रैल से 15 जून तक इसे पुन: बंद किया गया। अब विकास प्राधिकरण ने मेहताब बाग स्थित व्यू प्वाइंट से रात में ताज दर्शन की व्यवस्था कराई है। agara news हालांकि व्यवस्थाओं की कमी के चलते अभी इस प्वाइंट से ताज देखने वाले सैलानियों की संख्या कम होती है। प्यार की निशानी’ कहे जाने वाले इस ताजमहल को देखने के लिए देश के साथ—साथ विदेशों से भी कई पर्यटक आते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password