Top Hindi News Today: टॉप न्यूज हिंदी 4 फरवरी 2024

Top Hindi News Today: मप्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के भुगता न के लिए 207 करोड़ स्वीकृत, डीपी गुप्ता ट्रांसपोर्ट कमिश्नर, राकेश गुप्ता इंदौर पुलिस कमिश्नर बने

Top-Hindi-News-Today
Share This

Top Hindi News Today: बंसल न्यूज डॉट कॉम के खास सेगमेंट ‘आज की बड़ी खबरें’ में पढ़िए खबरें फटाफट। इस सेगमेंट में आप देश-दुनिया की दिन भर की सभी प्रमुख खबरें ब्रीफ फार्मेट में एक साथ एक ही जगह पर पढ़कर खुद को कम समय में अपडेट रख सकते हैं। पढ़िए रविवार 4 फरवरी 2024 की बड़ी और महत्वपूर्ण खबरें।

    10 : 33 PM

   मप्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के भुगतान के लिए 207 करोड़ स्वीकृत

भोपाल। मध्य प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के 3 महीने से लंबित मानदेय के भुगतान के लिए 207 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। रविवार को महिला एवं बाल विकास की तरफ से इसका आदेश भी जारी कर दिया गया है।

Image

   10 : 24PM

   सरकार ने 3 आईपीएस आधिकारियों का किया ट्रांसफर, राकेश गुप्ता इंदौर पुलिस कमिश्नर बने

भोपाल। सरकार ने 3 आईपीएस आधिकारियों का ट्रांसफर किया है। रविवार को मप्र गृह की ओर से इसके आदेश भी जारी कर दिए गए। जारी आदेश के मुताबिक, 1999 बैच के आईपीएस अधिकारी राकेश गुप्ता को इंदौर का पुलिस कमिश्नर बनाया है।

वहीं 1994 बैच के आईपीएस डी.पी गुप्ता को ग्वालियर का परिवहन आयुक्त बनाया है। इसके अलावा  2003 बैच के आईपीएस अधिकारी अनुराग को इन्दौर (देहात) जोन एवं पुलिस महानिरीक्षक बनाया गया है।

    7 : 05 PM

   नीमच में शराब कारोबारी पर फायरिंग, जबावी हमले में एक हमलावर की मौत

नीमच। जिले के शराब कारोबारी अशोक अरोरा पर रविवार को अज्ञात बदमाशों ने फायरिंग कर दी। घटना आज शाम करीब 4.30 बजे बताई जा रही है। जब वे अपने ऑफिस से घर के लिए निकले तो लायंस पार्क के पास सामने आ रही कार में सवार लोगों ने उनपर फायरिंग कर दी।

फायरिंग में एक हमलावर घायल हो गया। जिसे अस्पताल ले जाया गया। वहीं डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

इसके बाद जवाबी फायरिंग में एक हमलावर कार से नीचे गिर गया जिसे गोली लगी थी। इसके बाद मौके पर ही उसकी मौत हो गई। वहीं एक अन्य आरोपी घटनास्थल से फरार हो गया।

   लेह में हजारों लोग सकड़ों पर उतरे, लद्दाख को पूर्ण राज्य बनाने की मांग की

   6: 44 PM

लेह। लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने हजारों लोग सड़कों पर उतरे। बीते शनिवार को भी  लद्दाख में बंद का ऐलान किया गया था। इन प्रदर्शन का नेतृत्व  लेह एपेक्स बॉडी (LAB) और करगिल डेमोक्रेटिक अलायंस (KDA) कर रही हैं। इनकी मांग है कि लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा मिले और संविधान के छठे शेड्यूल को लागू किया जाए।

हजारों की संख्या में लोगों ने कड़कड़ाती ठंड में घंटे सड़कों पर बैठकर विरोध प्रदर्शन किया।

बता दें कि लोगों के इस प्रदर्शन को सोनम वांगचुक ने सही बताया और वो खुद भी प्रदर्शन में शामिल हुए। सोनम वांगचुक पर थ्री इडियट्स बनी थी और उन्हें एशिया का नोबेल पुरुस्कार कहे जाने रैमेन मैग्सेसे अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

02 : 30 PM

   झारखंड BJP ने आज शाम 7 बजे बुलाई विधायक दल की बैठक

Jharkhand Political Crises: झारखंड में सियासी उठापटक के बीच बीजेपी ने आज शाम 7 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई है। बता दें कि झारखंड के कल फ्लोर टेस्ट होना है। इसके लिये रांची की एक विशेष अदालत ने पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को 5 फरवरी को राज्य विधानसभा में विश्वास मत में भाग लेने की पहले ही अनुमति दे दी। वहीं आज शाम 6 बजे JMM और कांग्रेस विधायक हैदराबाद से झारखंड लौट रहे हैं।

01 : 20 PM

   9 फरवरी को वित्त मंत्री पेश करेंगे छत्तीसगढ़ का बजट, 7 और 8 को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा

CG Budget Session 2024: छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) का बजट सत्र (Budget Session 2024) 5 फरवरी से शुरू होगा जो 1 मार्च तक चलेगा। इस बजट सत्र के दौरान 20 बैठकें होगी। विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह की प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि 7 और 8 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा की जाएगी। वहीं 9 फरवरी को 12.30 बजे वित्त मंत्री छत्तीसगढ़ का बजट पेश करेंगे। सत्र में पक्ष विपक्ष के विधायकों ने 2262 प्रश्न लगाए हैं। बता दें कि ये विष्णु सरकार (Vishnu Government) का पहला बजट सत्र होगा, जिसको लेकर लोगों में काफी उम्मीदें है।

01 : 00 PM

   यूपी ATS ने विदेश मंत्रालय के एक कर्मचारी को किया गिरफ्तार, ISI के लिए काम करने का आरोप

ISI Agent Arrested: यूपी एटीएस ने विदेश मंत्रालय में तैनात एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया है। सत्येंद्र सिवाल नाम के इस स्टाफ पर ISI के लिए काम करने का आरोप है। सत्येंद्र मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास में तैनात है। वह मूलरूप से हापुड़ का रहने वाला है। सत्येंद्र 2021 से इंडिया बेस्ट सिक्योरिटी अस्सिटेंट IBSA के पद पर तैनात है। आईएसआई के इस हैंडलर पर आरोप है कि वह भारत के दूतावास, रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारतीय सैन्य इंस्टिट्यूट की महत्वपूर्ण गोपनीय सूचना बाहर भेज रहा था। एटीएस मेरठ यूनिट से पूछताछ में सत्येंद्र ने जासूसी की बात कबूल की है। सूत्रों के मुताबिक, यूपी एटीएस ने उसकी गिरफ्तारी मेरठ से दिखाई है।

12 : 15 PM

   नामीबिया के राष्ट्रपति हेज गिंगोब का कैंसर से निधन

Namibian President Hage Geingob Dies: नामीबिया के राष्ट्रपति हेज गिंगोब का आज 4 फरवरी तड़के सुबह निधन हो गया है। नामीबिया के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी किए गए बयान में बताया गया है कि उन्होंने अपने जीवन की आखिरी सांस विंडहोक स्थित एक अस्पताल में ली। हेज गिंगोब ने 82 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा है। नामीबियाई राष्ट्रपति के रूप में दूसरी बार चुने गए गिंगोब ने पिछले महीने ही खुलासा करते हुए बताया था कि वह कैंसर से पीड़ित हैं और इसका इलाज करा रहे हैं।

12 : 00 PM

   इनकम टैक्स का पोर्टल ठप, 3 दिन के लिए सारी सेवाएं बंद, जानें कब से होगा शुरु

Income Tax e-Filing Portal: आयकर विभाग ने देश के करोड़ों टैक्सपेयर्स को जानकारी दी है कि तीन दिन तक इनकम टैक्स विभाग की ई-फाइलिंग पोर्टल पर सर्विस प्रदान नहीं की जा सकेगी। 3 से 5 फरवरी के बीच पोर्टल को रख-रखाव के कारण बंद किया गया है। इस कारण करदाताओं के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल पर कोई सर्विस उपलब्ध नहीं होगी।

11 : 30 AM

   राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ धनबाद से फिर से शुरू

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ रविवार को धनबाद से फिर शुरू हुई। इस यात्रा का झारखंड में यह तीसरा दिन है। धनबाद के टुंडी प्रखंड में रात्रि विश्राम के बाद यात्रा रविवार को धनबाद शहर के गोविंदपुर से फिर शुरू हुई।

11 : 10 AM

   CG में धान खरीदी का आज अंतिम दिन

Paddy Procurement in CG: छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का आज अंतिम दिन है। रविवार अंतिम दिन होने से अवकाश के दिन भी धान खरीदी हो रही है। सीएम ने किसानों की मांग पर खरीदी की तारीख बढ़ाई थी। प्रदेश में 1 नवंबर से धान खरीदी चालू है। अब तक 25 लाख किसान 145 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान बचें चुके हैं।

11 : 00 AM

   5 फरवरी से शुरू होगा छत्तीसगढ़ में बजट सत्र, बीजेपी विधायक दल की बैठक आज

CG Budget Session 2024: छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) का बजट सत्र (Budget Session 2024) 5 फरवरी से शुरू होगा जो 1 मार्च तक चलेगी। इस बजट सत्र के दौरान 20 बैठकें होगी। ये विष्णु सरकार (Vishnu Government) का पहला बजट सत्र होगा, जिसको लेकर लोगों में काफी उम्मीदें है। सोमवार से शुरू हो रहे बजट सत्र के पहले रविवार को भाजपा (BJP) विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। आज होने वाली इस बैठक में भाजपा विधायकों को सरकार की कामों को सदन में तथ्यों के साथ रखने का दिशा निर्देश दिए जाएंगे। साथ ही विपक्ष के सवालों और हंगामे का कैसे जवाब दिया जाएगा इस पर भी चर्चा होगी।

10 : 50 AM

   झारखंड में 5 IAS और IPS का ट्रांसफर, सेंट्रल डेपुटेशन से छत्तीसगढ़ लौटे IPS अमरेश मिश्रा

IAS IPS Transfer: झारखंड में राजनीतिक हलचल के बीच बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया गया है। झारखंड में 5 IAS और IPS का ट्रांसफर किया गया है। जानकारी के अनुसार सुदर्शन मंडल नए जेल IG होंगे। वहीं सेंट्रल डेपुटेशन से IPS अमरेश मिश्रा छत्तीसगढ़ लौटे हैं। IPS अमरेश मिश्रा नेशनल इंवस्टिगेशन एजेंसी में DIG रहे हैं। माना जा रहा है कि अब उन्हें छत्तीसगढ़ में अहम जिम्मेदारी मिल सकती है।

10 : 30 AM

   नोटिस थमाने मंत्री आतिशी के घर पहुंची दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम

Delhi News: दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) एमएलए खरीद फरोख्त मामले (MLA Horse Trading Case ) में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) का एक्शन जारी है। शनिवार को इस मामले में दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच (Crime branch) की टीम द्वारा अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को उनके आवास पर नोटिस थमाया गया था। ​रविवार को एसीपी के नेतृत्व में क्राइम ब्रांच की टीम मंत्री आतिशी (Atishi) को नोटिस थमाने के लिए उनके आवास पर पहुंची है। सूत्रों के मुताबिक मंत्री आतिशी अपने आवास पर नहीं हैं।

09 : 50 AM

   बिहार की नई NDA सरकार ने राज्य के 4 आयोगों को किया भंग

Bihar Politics: बिहार में अब नीतीश कुमार के नेतृत्व में NDA की नई सरकार है। नीतीश सरकार ने अति पिछड़ा आयोग, महादलित आयोग, राज्य अनुसूचित जाति आयोग और राज्य अनुसूचित जनजाति (एसटी) आयोग को भंग करने का फैसला लिया है। बिहार में सरकार बदलने के बाद अब नए सिरे से इन आयोगों का पुनर्गठन किया जाएगा। इससे पहले जिला 20 सूत्री समितियों को भी भंग किया गया था।

09 : 30 AM

   अमेरिका में राष्ट्रपति बाइडन ने साउथ कैरोलाइना का प्राइमरी चुनाव जीता

US Presidential Election: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश में राष्ट्रपति पद के लिए इस साल होने वाले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत कराए गए साउथ कैरोलाइना प्राइमरी चुनाव में आसानी से जीत हासिल कर ली। बाइडन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के अन्य दावेदारों-मिनेसोटा से सांसद डीन फिलिप्स और लेखिका मैरिएन विलियम्सन को शनिवार को हुए प्राइमरी चुनाव में हरा दिया। बाइडन ने जीत हासिल करने के बाद कहा कि साउथ कैरोलाइना के मतदाताओं ने 2020 में राजनीतिक विश्लेषकों को गलत साबित किया था, उन्होंने हमारे प्रचार अभियान में नई जान फूंकी थी और हमें राष्ट्रपति पद जीतने की राह पर आगे बढ़ाया था।

09 : 10 AM

   एमपी में विधानसभा प्रमुख सचिव के एक्सटेंशन पर कांग्रेस को आपत्ति

Madhya Pradesh Assembly: मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव के एक्सटेंशन पर कांग्रेस को आपत्ति है। उपनेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे ने चुनाव आयोग से शिकायत की है। आपत्ति में कटारे ने चुनाव आयोग के नियमों का हवाला दिया है। राज्यसभा चुनाव से पहले विधानसभा प्रमुख सचिव एपी सिंह को पद से हटाने की मांग की गई है। बता दें कि एपी सिंह 31 मार्च 2023 को रिटायर हो गए थे। जिसके बाद उन्हें एक साल का एक्सटेंशन मिला है। हेमंत कटारे ने पारदर्शिता से राज्य सभा चुनाव कराने और नई नियुक्ति की मांग की है।

09 : 00 AM

   दिल्ली पुलिस ने केजरीवाल को थमाया नोटिस

Arvind Kejriwal: दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के अधिकारियों ने शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर उन्हें एक नोटिस तामील कराया है। आम आदमी पार्टी (आप) के सात विधायकों की भाजपा द्वारा खरीद-फरोख्त का प्रयास किये जाने के उनके आरोपों पर तीन दिनों के अंदर उनसे जवाब मांगा है।

08 : 30 AM

   PM मोदी का असम दौरा आज, 11600 करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

PM Modi in Assam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम दौरे पर रहेंगे। वे रविवार सुबह 11:30 बजे मोदी खानापारा के वेटरनरी कॉलेज के मैदान में सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे। वहीं 11,600 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात भी देंगे।

   पीएम मोदी असम में प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिनमें यह शामिल हैं..

कामाख्या मंदिर गलियारा- 498 करोड़ रुपये
गुवाहाटी में नए हवाई अड्डे के टर्मिनल से छह लेन की सड़क- 358 करोड़ रुपये
नेहरू स्टेडियम को फीफा मानकों के अनुरूप उन्नयन- 831 करोड़ रुपये
चंद्रपुर में एक नया खेल परिसर- 300 करोड़ रुपये
प्रधानमंत्री असोम माला सड़कों के दूसरे संस्करण की भी शुरुआत करेंगे। इस चरण में 43 नई सड़कें और 38 कंक्रीट पुल शामिल होंगे, जिसमें कुल 3,444 करोड़ रुपये का निवेश होगा
पीएम मोदी 3,250 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की एकीकृत नई इमारत की आधारशिला रखेंगे
पीएम प्रस्तावित करीमगंज मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की आधारशिला भी रखेंगे। इसका निर्माण 578 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।
गुवाहाटी में 297 करोड़ रुपये का यूनिटी मॉल की भी स्थापना करेंगे।
पीएम मोदी 1,451 करोड़ रुपये की लागत से विकसित बिश्वनाथ चारियाली से गोहपुर तक नवनिर्मित चार-लेन सड़क और 592 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित डोलाबारी से जमुगुरी तक एक और चार-लेन सड़क का उद्घाटन करेंगे।

08 : 15 AM

   अदालत ने हेमंत सोरेन को झारखंड विधानसभा में विश्वास मत में भाग लेने की अनुमति दी

Hemant Soren: रांची की एक विशेष अदालत ने शनिवार को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पांच फरवरी को राज्य विधानसभा में विश्वास मत में भाग लेने की अनुमति दे दी। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा बुधवार को गिरफ्तार किए गए हेमंत सोरेन ने विशेष पीएमएलए (धन शोधन निवारण अधिनियम) अदालत के समक्ष एक याचिका दायर की थी। इस याचिका में हेमंत ने चंपई सोरेन के नेतृत्व वाली नयी सरकार के विश्वास मत में भाग लेने की अनुमति मांगी थी। अदालत ने शुक्रवार को सोरेन को पांच दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया। सोरेन ने अदालत के समक्ष दलील दी कि वह विधानसभा के सदस्य हैं और उन्हें विशेष सत्र में भाग लेने का अधिकार है। जिसके बाद कोर्ट ने उन्हें अनुमति दे दी।

08 : 00 AM

   मेरठ में दरोगा को गोली मारने का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में ढेर

Police Encounter in Meerut: मेरठ जिले के कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र में पुलिस उप निरीक्षक (दरोगा) को गोली मारने के आरोपी और 25 हजार रुपये के इनामी बदमाश को शनिवार देर शाम पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया। मुठभेड़ में एक सिपाही भी घायल हुआ है। मेरठ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि 22-23 जनवरी की दरमियानी रात पुलिस उप निरीक्षक मुनेश कुमार को गोली मारकर फरार होने के आरोपी विनय वर्मा की शनिवार को पुलिस के साथ मुठभेड़ में गोली लगने से उपचार के दौरान मौत हो गई है।

07 : 30 AM

   छत्तीसगढ़ में अलग-अलग मुठभेड़ में 4 नक्सली ढेर

Naxalite Encounter: छत्तीसगढ़ के टेकलगुड़ेम गांव में हुई मुठभेड़ में 2 हार्डकोर नक्सली मारे गए हैं। संगठन ने मारे गए नक्सलियों की तस्वीर जारी की है। जिसमें सेक्शन कमांडर कंपनी नंबर 2 की महिला नक्सली माड़वी राजे और बटालियन नंबर 1 का सदस्य माड़वी बोज्जा शामिल है। वहीं नारायणपुर में शुक्रवार शाम पुलिस-नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 2 नक्सली मारे गए हैं। दोनों के शव बरामद किए गए हैं। बता दें कि टेकलगुड़ेम मुठभेड़ में 3 जवान शहीद और 14 जवान घायल हुए थे।

07 : 00 AM

   इंदौर में देर रात जिंदा हैंड ग्रेनेड मिलने से हड़कंप, सेना या पुलिस का हो सकता है

Indore Hand Grenade: इंदौर में शनिवार देर रात जिंदा हैंड ग्रेनेड मिलने से हड़कंप मच गया। हैंड ग्रेनेड की पिन भी निकली हुई थी। जिसके कारण पुलिस ने ताबड़तोड़ चारों तरफ के रास्ते बंद कर दिए। बम निरोधक दस्ते ने ग्रेनेड जब्त कर उसकी जांच शुरू की है। देर रात तक पूरे मैदान में सर्चिंग चलती रही कि कहीं और ग्रेनेड तो नहीं है। जांचकर्ताओं ने बताया कि ये ग्रेनेड सेना या पुलिस का हो सकता है। हैंड ग्रेनेड इंदौर में केट रोड पर खाली मैदान में पड़ा हुआ मिला था। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password