Top Hindi News Today: टॉप हिंदी न्यूज | 3 फरवरी 2024

Top Hindi News Today: मप्र बीजेपी लोकसभा प्रभारियों की सूची जारी, छत्तीसगढ़ में 1 मार्च से लागू होगी महतारी वंदन योजना

Top-Hindi-News-Today
Share This

Top Hindi News Today: बंसल न्यूज डॉट कॉम के खास सेगमेंट ‘आज की बड़ी खबरें’ में पढ़िए खबरें फटाफट। इस सेगमेंट में आप देश-दुनिया की दिन भर की सभी प्रमुख खबरें ब्रीफ फार्मेट में एक साथ एक ही जगह पर पढ़कर खुद को कम समय में अपडेट रख सकते हैं। पढ़िए शनिवार 3 फरवरी 2024 की बड़ी और महत्वपूर्ण खबरें।

11 : 40 PM

बीजेपी लोकसभा प्रभारियों की सूची जारी

बीजेपी ने शनिवारो को लोकसभा प्रभारियों की सूची जारी कर दी। इसमें मुरैना जयप्रकाश राजौरिया और भिंड लोकेंद्र पाराशर जिम्मेदारी सौंपी है।

वहीं ग्वालियर नरेंद्र बिरथरे, गुना दर्गालाल विजय, सागर जयप्रकाश चतुर्वेदी, टीकमगढ़ सुधीर अग्रवाल, दमोह विनोद यादव, खजुराहो योगेश ताम्रकार, सतना शशांक श्रीवास्तव, रीवा रामलाल रौतेल, सीधी कमलेश्वर सिंह,शहडोल राजेश मिश्रा, जबलपुर नरेंद्र त्रिपाठी, मंडला विनोग मिश्रा, बालाघाट वीरेंद्र फौजदार,छिंदवाड़ा नरेश दिवाकर,होशंगाबाद रघुनाथ भाटी, विदिशा सीताराम यादव,भोपाल जोधसिंह अठवाल, राजगढ़ विकास वीरानी,देवास जगदीश अग्रवाल,उज्जैन सुदर्शन गुप्ता,मंदसौर बजरंग पुरोहित, रतलाम+झाबुआ महेंद्र भटनागर,धार नंदकिशोर पाटीदार,इंदौर सुमेर सिंह सोलिंकी,खरगौन सुभाष कोठारी, खंडवा कल्याण अग्रवाल,बैतूल भरत सिंह राजपूत को प्रभारी बनाया है।

5 : 57 PM

छत्तीसगढ़ में 1 मार्च से लागू होगी महतारी वंदन योजना

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 1 मार्च से लागू महतारी वंदन योजना होगी। हर महीने महिलाओं के खाते में 1 हजार रुपए आएंगे। विवाहित,तलाकशुदा,विधवा महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा। योजना का लाभ लेने के लिए मूल निवासी होना जरूरी नहीं। अस्थाई निवासियों को भी योजना का लाभ मिलेगा। कैबिनेट से योजना को मिल मंजूरी चुकी है। बीजेपी के घोषणा पत्र में वादा किया गया था।

Image

5 : 44 PM

ग्वालियर में रेप के आरोपियों के घर चला बुलडोजर

ग्वालियर। जिले के भंवरपुरा गांव में आदिवासी नाबालिक से सामूहिक दुष्कर्म के मामले में आरोपियों के घर पर बुलडोजर चला है। आरोपियों के अवैध कब्जे को प्रसाशन ने तोड़ दिया है। इसके पहले आरोपी बंटी गुर्जर के घर के अवैध हिस्से को तोड़ा गया था। बताया गया कि आरोपियों ने कब्जा करके घर बनाए थे।

5 : 19 PM

बीजापुर। बीजीपुर के टेकुलगुड़ा हमले नक्सली हमले की नक्सली बटालियन नंबर एक ने जिम्मेदारी ली है। टेकुलगुडम हमले में नक्सली कंपनी नम्बर दो की सेक्शन कमांडर माड़वी राजे और बटालियन सदस्य माड़वी बोज्जा की मौत हुई है।

नक्सलियों के दक्षिण सब जोनल ब्यूरो की प्रवक्ता समता ने एक प्रेस नोट जारी कर इसकी पुष्टि की और कहा कि  हमले के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह,CM विष्णुदेव शाय और राज्य गृह मंत्री विजय शर्मा को जिम्मेदार बताया है।बता दें कि इसी हमले में 3 जवान शहीद हुए थे। साथ ही 14 जवान मुठभेड़ में घायल हुए थे।

5 : 06 PM

आगर मालवा। जिले के इंदौर कोटा हाइवे पर सुसनेर के समीप स्कूल वाहन हादसे का शिकार हो गया है। सर्विस रोड की रेलिंग से स्कूली वाहन टकरया है। इस हादसे में 5 बच्चे और वाहन का क्लीनर घायल हो गया है।

3 बच्चों को प्राथमिक इलाज के बाद जिला अस्पताल रैफर किया। वहीं 2 बच्चों का इलाज सुसनेर सिविल अस्पताल में चल रहा है। घटना की सूचना मिलते ही सुसनेर एसडीओपी पल्लवी शुक्ला मौके पर पहुंची हैं।

   2005 बैच के IPS अधिकारी राहुल भगत बनाए गए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव के सचिव

CG News: छत्तीसगढ़ में 2005 बैच के आईपीएस अधिकारी राहुल भगत (Rahul Bhagat) को मुख्यमंत्री विष्णु देव का सचिव बनाया गया है। आपको बता दें विष्णु देव जब केंद्रीय मंत्री थे, तब भी राहुल भगत उनके साथ काम कर चुके हैं। फिलहाल राहुल भगत राजनांदगांव आईजी के पद पर पदस्थ थे।

CG-News

2.44 PM

    बिहार में विभागों का बंटवारा, CM नीतीश कुमार के पास ये पांच विभाग 

Bihar Political News: बिहार में NDA सरकार बनने के 6 दिन बाद मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। सीएम नीतीश पहले की तरह ही गृह विभाग संभालेंगे। तेजस्वी के विभागों को दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा के बीच बांटा गया है। बंटवारे में जदयू को 19, बीजेपी को 23, हम को 2 और निर्दलीय को एक विभाग मिला है।

1.45 PM

   छत्तीसगढ़ के मजदूरों को विशाखापट्टनम में बनाया बंधक

CG News: छत्तीसगढ़ के कांकेर के कोयलीबेड़ा के रहने वाले 8-10 मजदूरों को आँध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम में बंधक बनाया गया है। जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ के इन मजदूरों को ईंट भट्टों पर जबरन मजदूरी कराई जा रही है।

12.30 PM

   पूनम पांडे के वीडियो ने सोशल मीडिया पर मचाया तहलका, कहा – मैं अभी जिंदा हूं

Punam Pandey Publicity Stunt: 2 फरवरी को मीडिया में पूनम पांडे की मौत की खबर ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया था। तो वहीं अब खुद पूनम पांडे द्वारा सोशल मीडिया प्लेट फॉर्म इंस्टग्राम पर की गई पोस्ट ने तहलका मचाया है। तीन दिन से गायब पूनम पांडे ने खुद पोस्ट कर कहा है कि मैं सर्वाइकल कैंसर की वजह से मरी नहीं हूं। मैं अभी जिंदा हूं।

11.55 AM

   लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान, PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान

Lal Krishna Advani Bharat Ratna: भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. केंद्र की मोदी सरकार ने लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का ऐलान किया है। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर दी है.

 

 

11.50 AM

   शिवपुरी में 40 जाटव परिवारों ने अपनाया बौद्ध धर्म, 

शिवपुरी में 40 जाटव परिवारों ने धार्मिक कार्यक्रम में छूआछूत के चलते सनातन धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म अपना लिया है। परिवारों का आरोप है कि करोरा के बहगांवा गांव में उनके साथ छुआछूत की जाती है। 31 जनवरी को श्रीमद् भगवान गीता का पाठ हुआ था। जाटव समाज का कहना है कि इस कार्यक्रम में उन्हें झूठी पत्तल उठाने का काम दिया गया। जिसके चलते उन्होंने भंडारे के एक दिन पहले ही बौद्ध धर्म गुरु को गांव में बुलाकर शपथ ले ली। इसका वीडियो बीते दिन सामने आया है।

11.28 AM

   भारत की पहली पारी खत्म, टीम इंडिया 396 रन बनाकर ऑल आउट

IND vs ENG 2nd Day: भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापट्टनम में टेस्ट सीरीज का दूसरे मैच की पहली पारी खत्म हो गई है। इसमें टीम इंडिया 396 रन बनाकर ऑल आउट हो गई है। इसमें यशस्वी जायसवाल का शानदार दोहरा शतक लगाया है। आपको बता दें 209 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए हैं।

11.18 AM

   लखनऊ में IAS पुलकित खरे बने विशेष सचिव नियोजन 

लखनऊ में प्रशासनिक फेरबदल हुआ है। IAS पुलकित खरे को विशेष सचिव नियोजन UP बनाया गया है। तो वहीं IAS अर्चना गहरवार की KGMU रजिस्ट्रार पद पर नियुक्ति हुई है।

11.30 AM

   CM केजरीवाल के घर नोटिस देने पहुंची क्राइम ब्रांच की टीम

शनिवार को  सुबह सीएम केजरीवाल के घर क्राइम ब्रांच की टीम नोटिस देने पहुंच गई। दरअसल अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर आप विधायकों की खरीद-फरोख्त की कोशिश का आरोप लगाया था। इसी मामले की जांच में सहयोग करने के लिए क्राइम ब्रांच की टीम केजरीवाल के घर पहुंची।

11 : 00 AM

   टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात 

पिछले हफ्ते आस्ट्रेलियाई ओपन का पुरुष युगल खिताब जीतने वाले भारत के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें वह रैकेट भेंट किया, जिससे टेनिस खिलाड़ी ने ग्रैंड स्लैम जीता था। बोपन्ना ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘मुझे आज हमारे माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी से मिलने का सौभाग्य मिला।

10 : 00 AM

   दक्षिणपंथी संगठन ने ताज महल में उर्स आयोजन के खिलाफ खटखटाया अदालत का दरवाजा

Taj Mahal: एक दक्षिणपंथी संगठन ने आगरा की एक अदालत में याचिका दायर कर ताज महल में उर्स के आयोजन पर रोक लगाए जाने की मांग की है। याचिकाकर्ता अखिल भारत हिंदू महासभा (एबीएचएम) ने उर्स के लिए ताज महल में मुफ्त प्रवेश को भी चुनौती दी है। अदालत ने याचिका स्वीकार करते हुए मामले में सुनवाई की तारीख चार मार्च तय की है। मुगल सम्राट शाहजहां के तीन दिवसीय ‘उर्स’ का आयोजन इस साल छह फरवरी से आठ फरवरी तक होना है।

09 : 50 AM

   ड्रोन हमले के बाद अमेरिका की जवाबी कार्रवाई, इराक एवं सीरिया में ईरान समर्थक समूहों पर किए हमले

America Drone Attacks: अमेरिका ने जॉर्डन में अपने सैनिकों पर हमलों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए इराक और सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया (असैनिक लड़ाकों) और ईरानी ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ के कई ठिकानों पर हमले किए। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और अन्य शीर्ष अमेरिकी नेता कई दिनों से चेतावनी दे रहे थे कि अमेरिका मिलिशिया समूहों पर जवाबी हमला करेगा और उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि यह केवल एक हमला नहीं बल्कि समय के साथ की जाने वाली कई स्तर की प्रतिक्रिया होगी।

09 : 45 AM

   CG भद्रापाली के पास विवाह कार्यक्रम से लौट रही बस पलटी, 50 लोग थे सवार, 4 की हालत गंभीर

CG Bus Accident: छत्तीसगढ़ के भद्रापाली में एक भीषण सड़क हादसा हुआ है। यहां विवाह कार्यक्रम से लौट रही एक बस पलट गई है। बस में 50 लोग सवार थे, जिनमें से 4 की हालत गंभीर है। घायलों को जिला अस्पताल बलौदाबाजार में भर्ती कराया गया है। वहीं गंभीर रूप से घायल 4 लोगों को रायपुर रेफर किया है। ग्राम सकरी के पास रात 1 बजे हादसा हुआ है। बस में रायपुर स्थित चंगोराभाटा के साहू परिवार के लोग सवार थे।

09 : 33 AM

   5 फरवरी से शुरु होगी ईवीएम के पहले चरण की जांच

EVM Lok Sabha Election: भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले ईवीएम के जांच के निर्देश दिये हैं। जिसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ में 5 फरवरी से 14 फरवरी तक ईवीएम मशीनों के जांच की जाएगी। जांच सफलतापूर्वक संपन्न करने सभी जिला और उप जिला निर्वाचन अधिकारी और तकनीकी टीम को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया है।

09 : 30 AM

   डीपफेक का शिकार हुए अक्षय कुमार

Akshay Kumar Deepfake Victim: रश्मिका मंदाना समेत अन्य एक्टर्स के साथ ही अक्षय कुमार भी अब डीपफेक का शिकार हो गए हैं। सोशल मीडिया पर अक्षय कुमार का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वह एक गेम एप्लिकेशन को प्रमोट करते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो के सोर्स की जांच की जा रही है और झूठे विज्ञापन के लिए एक्टर की पहचान का दुरुपयोग करने के लिए कानूनी कार्रवाई चल रही है।

09 : 15 AM

   CG के सरगुजा में बहु पर बुरी निगाह रखने वाले पिता की बेटे ने की हत्या

CG Crime: छत्तीसगढ़ के सरगुजा में एक बेटे ने अपने पिता की हत्या कर दी। पिता बहु पर बुरी नजर रखता था। बेटे ने पिता को बहु से गलत नियत से बातचीत करते सुन लिया था। जिसके बाद बेटे ने लाठी—डंडे से पीट—पीटकर पिता भदवा कोरवा की हत्या कर दी। धौरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम सपड़ा कटोरी पानी की घटना है। पुलिस ने आरोपी बेटे को गिरफ्तार कर लिया है।

09 : 00 AM

   MP के झाबुआ से 11 फरवरी को चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी!

PM Modi in MP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 फरवरी को मध्य प्रदेश आ सकते हैं। वे यहां झाबुआ से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे। एमपी में बीजेपी ने मिशन ’29’ का नारा दिया है। आदिवासी वर्ग को साधने पर फोकस रहेगा। पीएम मोदी झाबुआ में आदिवासी समुदाय को संबोधित भी करेंगे।

08 : 55 AM

   ठाणे के पुलिस थाने के अंदर शिवनेता नेता को गोली मारने वाला आरोपी BJP विधायक गिरफ्तार

firing in maharashtra police station: महाराष्ट्र के ठाणे जिले में शुक्रवार देर रात एक पुलिस स्टेशन के अंदर शिवसेना नेता को गोली मारने वाले बीजेपी विधायक को गिरफ्तार कर लिया है। इस फायरिंग में 2 लोग घायल हो गए थे, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शिवसेना (शिंदे) गुट के नेता महेश गायकवाड़ और बीजेपी विधायक गणपत गायकवाड़ के बीच किसी बात को लेकर मतभेद हो गया और वे शिकायत देने के लिए पुलिस स्टेशन आए। उसी समय, उनके बीच कुछ चर्चा चल रही थी कि अचानक गणपत गायकवाड़ ने महेश गायकवाड़ और उनके लोगों पर गोली चला दी।

08 : 45 AM

   मुरैना महापौर आज बीजेपी में हो सकती हैं शामिल, सिंधिया और वीडी से की मुलाकात

Morena Mayor Sharda Solanki: मुरैना कांग्रेस महापौर शारदा सोलंकी आज बीजेपी का दामन थामन सकती हैं। महापौर ने वीडी शर्मा और ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की है। महापौर ने दो दिन पहले भोपाल और दिल्ली में बीजेपी के इन नेताओं से मुलाकात की थी। शारदा सोलंकी के साथ दस पार्षद भी बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।

08 : 30 AM

   भोपाल में आज मंत्रियों की पाठशाला, कामकाज के तरीके सिखाएंगे

MP Ministers Class: भोपाल में आज मंत्रियों की पाठशाला की शुरुआत हो रही है। यह आयोजन अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्था में होगा। दोपहर 3 बजे सीएम मोहन यादव इसका शुभारंभ करेंगे। मुंबई की रामभाऊ संस्था मंत्रियों को विभागीय कामकाज की ट्रेनिंग देगी।

08 : 25 AM

   सचिन पायलट CG के अंबिकापुर जिले का करेंगे दौरा

Sachin Pilot in CG: छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट के दौरे का आज दूसरा दिन है। पायलट आज अंबिकापुर जिले का दौरा करेंगे। इस दौरान वे पार्टी मेंबर्स के साथ बैठक करेंगे और भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर चर्चा होगी। इस दौरान उनके साथ PCC चीफ दीपक बैज भी मौजूद रहेंगे।

08 : 20 AM

   दिल्ली में आज कांग्रेस का न्याय संकल्प सम्मेलन, चुनाव अभियान की होगी शुरुआत

Congress Justice Resolution Conference: दिल्ली के रामलीला मैदान में आज कांग्रेस का न्याय संकल्प सम्मेलन आयोजित होगा। इसके साथ ही कांग्रेस के चुनाव अभियान की शुरुआत होगी। न्याय संकल्प रैली को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे रैली को संबोधित करेंगे।

08 : 00 AM

   MP में लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी-कांग्रेस की बड़ी बैठक आज

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर आज BJP और कांग्रेस लोकसभा सींटों पर उम्मीदवारों के पैनल तैयार करने के लिए अहम बैठक करेंगी। बैठक में प्रदेश की सभी 29 सीटें जीतने की रणनीति और मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई विषयों पर चर्चा होगी। सुबह 9 बजे से शुरू होने वाली इस बैठक में सीएम मोहन यादव भी शामिल हो सकते हैं। वहीं सुबह 11 बजे से AICC की तरफ से मध्यप्रदेश के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी की चेयरपर्सन राज्यसभा सांसद रजनी पाटिल कांग्रेस नेताओं से चर्चा करेंगी।

07 : 30 AM

   Paytm को मिला बड़ा सहारा, इस दिग्गज कंपनी ने खरीदे 244 करोड़ रुपये के शेयर

Morgan Stanley Paytm Shares: पेटीएम के शेयरों का लगातार गिरना जारी है। ऐसे में मुसीबत इस समय में कंपनी को बचाने के लिए बड़ा सहारा मिला है। फाइनेंस सेक्टर की दिग्गज कंपनी मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के लगभग 244 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं। इस सौदे से कंपनी को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। बता दें कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के बैन के बाद दो दिन से पेटीएम (Paytm) के शेयरों का डूबना जारी है। कंपनी के शेयर इन 2 दिनों में लगभग 40 फीसदी टूट चुके हैं।

07 : 00 AM

   महाराष्ट्र में कुछ कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का विकल्प देने के लिए जीआर जारी

Old Pension Scheme: महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को एक जीआर जारी किया, जिसमें एक नवंबर 2005 के बाद सेवा में शामिल हुए सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (OPS) का लाभ उठाने के लिए छह महीने के भीतर आवेदन करने को कहा गया है। सरकारी प्रस्ताव (जीआर) के मुताबिक जिन पदों के लिए विज्ञापन एक नवंबर, 2005 से पहले जारी किए गए थे, लेकिन चयन बाद में हुआ वे कर्मचारी ओपीएस के लिए आवेदन कर सकेंगे। सरकार की ओर से जारी किए गए जीआर में कहा गया है कि जो कर्मचारी आज से छह महीने के भीतर आवेदन नहीं करेंगे उन्हें एनपीएस (राष्ट्रीय पेंशन योजना) के तहत लाभ मिलेगा।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password