Tongue Scraping Benefit: जीभ की ठीक से सफाई न करना बिगाड़ सकता है आपका पाचन, तो हो जाएं सतर्क!

helth

नई दिल्ली। वैसे तो अपचन का मुख्य Tongue Scraping Benefit कारण गलत खान—पान और आदतें होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप अपनी जीभ की सफाई ठीक से नहीं करते हैं। तो इससे भी आपको अपचन की समस्या आ सकती है। जी हां जीभ सफाई ठीक से न करना आपके मुंह से बदबू पैदा करने के साथ—साथ और भी समस्याएं पैदा कर सकता है।
तो आइए जानते हैं जीभ की ठीक से सफाई करने के क्या—क्या फायदे हैं।

 बेहतर होगा पाचन
अगर आपका पाचन ठीक तरह से काम नहीं करता Tongue Scraping Benefit है तो आपको इस बात पर ध्यान देना होगा। कि आप सही तरह से अपनी जीभ की सफाई करते हैं या नहीं। यदि नहीं तो ये आदत आपको सुधारनी होगी। जी हां आपको ये सुनकर आश्चर्य जरूर हो रहा होगा। लेकिन ये सहीं है। जानकारों की मानें तो खाने का पाचन आपके मुंह से शुरू होता है। हमारे मुंह की लार में मौजूद एंज़ाइम आसानी से भोजन को पचाने के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए पाचन के लिए जीभ को खुरोचना या टंक क्लीनर से उसकी सफाइ करना बहुत जरूरी होता है ताकि इसके लिए आवश्यक एंज़ाइमों को सक्रिय किया जा सके।

 ज्यादा अच्छा आएगा स्वाद 
यदि आप दिन में दो बार अपनी जीभ को खरोचते हैं तो आपको सभी चीजों का स्वाद बड़ा ही क्लीयर आएगा। जैसे मीठा, नमकीन, खट्टा, कड़वा आदि।हमारी जीभ इनके बीच का अंतर बड़ी आसानी से समझ पाएगा।

 दूर होते हैं बैक्टीरिया
हमारे मुंह में उपस्थित बैक्टीरिया मुंह में रह गए खाने के कारण पैदा होते हैं। जिसके चलते मुंह से दुर्गंध आने लगती है। यदि आप जीभ की सफाई नियमित रूप से करते हैं तो अच्छे बैक्टीरिया का सही संतुलन बनाए रखने में सहायता मिलती है।

 अंगों को एक्टीवेट करता है

यदि आप प्रतिदिन अपनी जीभ को टंग स्क्रैपर से साफ करते हैं तो ये आपके शरीर में रात भर आपके मुंह में जमा विषाक्त पदार्थों को ख़त्म करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह आपके आंतरिक अंगों को भी धीरे से एक्टीवेट करता है। ताकि आप दिन की शुरुआत में तरोताज़ा फील करें।

 मुंह की दुर्गंध होगी दूर

अगर आपकी जीभ की सफाई नहीं होती तो इस पर इकट्ठी होने वाली मृत कोशिकाएं और बैक्टीरिया मुंह की दुर्गंध का कारण बनते हैं। एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप लगातार सात दिनों के लिए दिन में दो बार जीभ साफ करते हैं तो इससे आपके मुंह में म्यूटन्स स्ट्रेप्टोकोकी और लैक्टोबैसिली बैक्टीरिया कम हो जाता है। यही वो बैक्टीरिया है तो आपकी सांसों की दुर्गंध और दांतों की सड़न का कारण बनता हैं।

 बढ़ावा है रोग प्रतिरोधक क्षमता
अगर आप अपनी जीभ की नियमित सफाई करता है तो न केवल आपके मुंह को स्वस्थ्य रखता है बल्कि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जान​कारियों पर आधारित हैं। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password