Toilet in Mall : आखिर क्यों नीचे से कटे होते हैं मॉल के टॉयलेट के गेट, जान लीजिए इसके पीछे की वजह

toilet gate

नई दिल्ली। आपने अगर मॉल और सिनेमाघरों के Toilet in Mall टॉयलेट को ध्यान से देखा हो तो वे नीचे से कटे होते हैं। पर क्या आपको पता है इसके पीछे की वजह क्या है। अगर नहीं तो आपको बताते हैं। ऐसा करने के पीछे की वजह क्या है। आपके मन में भी अक्सर ये सवाल आता होगा। हम आपको बताते हैं इसकी वजह क्या है।

ताकि आसानी से हो सके सफाई
गेट को नीचे से कटे होने की एक वजह सफाई भी हो सकता है। Knowledge of Mall अगर गेट का साइज छोटा होता है तो सफाई करने में आसानी हो जाती है। पब्लिक टॉयलेट में नीचे से कटे हुए गेट होते वहां ज्यादा सफाई रहती है। वॉशरूम में पानी इकट्ठा होने की दिक्कत नहीं होती। इसलिए इसके पीछे सफाई अहम वजह है।

आसानी से कर सकते हैं मदद
वॉशरूम में अगर किसी सामान की जरूरत पड़ जाए तो दूसरे वॉशरूम को इस्तेमाल करने वाला या बाहर खड़ा व्यक्ति आसानी से उनकी मदद कर सकता है। हालांकि ऐसा मौका कम ही पड़ता है।

इमरजेंसी में है सहायक
वॉशरूम में इमरजेंसी होने या तबियत खराब Toilet in Mall होने पर व्यक्ति आसानी से संभाला जा सके। इस स्थिति में गेट को आसानी से तोड़ा जा सकता है। आवश्यकता पड़ने पर गेट को तोड़ा भी जा सकता है।

नहीं होता डिस्टर्बेंस
पब्लिक टॉयलेट में अक्सर लोग अधिक संख्या में इसे उपयोग करते हैं। ऐसे में वॉशरूम यूज करने वाले को दिक्कत न हो और आने—जाने वालों का पता चलता रहे इस कारण भी गेट कटा हुआ होता है। इससे अगले व्यक्ति को पहले ही अंदर वाले व्यक्ति का पता चल जाता है।

ताकि न हो सके नशे का उपयोग
अक्सर देखा गया है कि रेलवे में लोग नशे के लिए टायलेट का उपयोग करते हैं। परंतु इन टॉयलेट्स में ऐसा संभव नहीं हो पाता है। टॉयलेट के अंदर सिगरेट पीने या नशा करने वाले का पता स्टॉफ को भी चल जाता है। जिससे उसे ऐसा करने से रोका जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password