Toilet Flush : टॉयलेट के फ्लश में होते है दो बटन, क्या आपको पता है दोनों बटनों का राज?

Toilet Flush : टॉयलेट के फ्लश में होते है दो बटन, क्या आपको पता है दोनों बटनों का राज?

Toilet Flush : आज के समय में भले ही बड़ी-बड़ी इमारते बना लो, लेकिन सबसे अहम हिस्सा साफ सफाई का होता है। आज कल घरों से लेकर शॉपिंग मॉलों के वाशरूम आधुनिक हो चुके है। वाशरूमों में नई नई एसेसरीज देखने को मिलती है। ऐसे में आपने कई तरह के फ्लश देखे होंगे और उनका इस्तेमाल भी किया होगा। लेकिन क्या आपने सोचा है कि फ्लश में दो बटन क्यों लगे होते है। वाशरूम के फ्लश एक बड़ा और एक छोटा बटन लगा होता है। लेकिन आखिर इन दोनों बटनों का क्या काम, नहीं जानते न तो आइए आपको बताते है।

इसलिए लगाए जाते है दो बटन

दरअसल आधुनिक टॉयलेट्स में दो तरह के बटन होते हैं और दोनों बटन, एक एक्जिट वॉल्व से जुड़ा होता है। बड़े बटन को प्रेस करने से करीब 6 लीटर पानी निकलता है वहीं छोटे बटन को दबाने से 3 से 4.5 लीटर पानी निकलता है। यानी छोटा बटन पानी की बचत करने के लिए लगाया जाता है।

सालभर में होती है इतने पानी की बचत

खबरों के अनुसार फ्लश के छोटे बटन से सालभर में करीब 20 हजार लीटर पानी की बचत हो सकती है। भले ही इसका इंस्टॉलेशन सामान्य यानी नॉर्मल फ्लश से कुछ महंगा हो लेकिन इसकी वजह से आपके पानी के बिल में कटौती की पूरी गारंटी दी जा सकती है। आपको बता दें कि साल 1976 में विक्टर पेपनेक ने अपनी एक किताब में इसका जिक्र किया था। आप इंटरनेट पर मौजूद कई वीडियोज की मदद से खुद इस डबल बटन सिस्टम के फायदों की पड़ताल कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password