Lohri: आज देशभर में मनाई जा रही लोहड़ी, राष्ट्रपति कोविंद और गृहमंत्री ने दी देशवासियों को बधाई, जानें इसका महत्व

Image Source: [email protected]ANI

नई दिल्ली: आज देशभर में लोहड़ी का त्योहार मनाया जा रहा है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) , केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) समेत तमाम दिग्गज राजनेताओं ने देशवासियों को लोहड़ी की बधाई दी है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर बधाई देते हुए लिखा, ‘लोहड़ी, मकर संक्रान्ति, पोंगल, बिहू, उत्तरायण और पौष पर्व के अवसर पर सभी को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। मेरी कामना है कि इन त्योहारों के माध्यतम से हमारे समाज में प्रेम, स्नेह और सौहार्द का बंधन मजबूत हो तथा देश में समृद्धि और खुशहाली बढ़े।’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा, लोहड़ी की हार्दिक शुभकामनाएं। यह पावन पर्व सभी देशवासियों के जीवन में सुख-समृद्धि लाए।

देश में लोहड़ी का त्योहार पंजाब और हरियाणा के लोग बहुत धूम-धाम से मनाते हैं। यह त्योहार मकर संक्रांति के एक दिन पहले आता है। लोहड़ी के दिन आग में तिल, गुड़, गजक, रेवड़ी और मूंगफली डालने की परंपरा है।

लोहड़ी का त्योहार किसानों का नया साल भी माना जाता है। लोहड़ी सर्दियों के जाने और बसंत के आने का संकेत भी होती है। कई जगहों पर लोहड़ी को तिलोड़ी के नाम से भी जाना जाता है।

जानिए लोहड़ी का महत्व
लोहड़ी फसल की कटाई-बुआई के तौर पर मनाई जाती है। इस त्योहार के दिन लोग आग जलाकर इसके चारे तरफ नाचते-गाते हैं। आग में गुड़, तिल, रेवड़ी, गजक डालते हैं। इसके बाद इसे एक-दूसरे में बांटते भी हैं। लोहड़ी पर पॉपकॉर्न और तिल के लड्डू भी बांटे जाते हैं।

पंजाब में यह त्योहार फसल काटने के दौरान मनाया जाता है। इस दिन रबी की फसल को आग में समर्पित कर सूर्य देव और अग्नि का आभार व्यक्त करते हैं और किसानों द्वारा फसल की उन्नति के लिए कामना की जाती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password