Today Cancel Train 15 Sep 2022 : आज पूरे देश में भारी संख्या में ये ट्रेनें हो गई कैंसिल, कहीं आपने भी तो नहीं कराया इनमें रिजर्वेशन

Today Cancel Train 15 Sep 2022 : आज पूरे देश में भारी संख्या में ये ट्रेनें हो गई कैंसिल, कहीं आपने भी तो नहीं कराया इनमें रिजर्वेशन

नई दिल्ली। रोजाना कैंसिल होती ट्रेनें लोगों की  IRCTC TODAY CANCEL TRAIN LIST  15 september 2022 सुविधा बढ़ाने की बजाए परेशानी का सबब बनती जा रही हैं। हालांकि रेलवे द्वारा इनकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दी जाती है। indian railway पर फिर भी ऐन वक्त पर कैंसिल होने से रेलयात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है। रोज की तरह आज भी रेलवे ने कई ट्रेनें रद्द कर दी हैं। जिसमें बड़ी संख्या में पेसेंजर, एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। आज रद्द या डायवर्ट किए गए ट्रेनों की बात करें तो रेलवे ने 248 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, 16 ट्रेनों को रिशेड्यूल जबकि 31 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है।

ये ट्रेनें हुईं रद्द —

रेलवे ने आज 248 ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancel List) किया गया है (Reschedaule Train List) (Divert Train List) रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की संख्‍या September Cancelled Train बढ़ भी सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी बेवसाइट से हासिल करें। IRCTC 15 September Cancelled Train अब अगर आपका सवाल है कि इसे वेबसाइट से कैसे चेक करें तो इसे कुछ आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करते हुए देखा IRCTC Today Cancelled Train List 15 September 2022 : जा सकता है।
जिसके IRCTC Trains Cancelled List, 15 September बाद अब आपके लिए भी जरूरी है कि घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन की लिस्ट चेक Train Cancelled List Today- 15 September कर लें। आपको बता दें भारतीय रेल ने नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर कैंसिल (cancelled trains list today) की गई ट्रेनों की लिस्ट जारी की है। अगर आपने आईआरसीटीसी (IRCTC) की साइट या रेलवे काउंटर से टिकट खरीदा था तो रेलवे (Indian Railways) आपको किराये वापस कर देगी।

ट्रेनों को रद्द, रिशिड्यूल या डायवर्ट करने का कारण-
गौरतलब है केरल और बिहार जैसे राज्यों में भारी बारिश के चलते बाढ़ के हालात बने हुए हैं। ऐस में रेलवे ने कई ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है। इसके अलावा कानून व्यवस्था सही चलती रहे इसके लिए भी ट्रेनों को रद्द किया गया है। इस कंडीशन I RCTC Railway Train Cancelled List Today, 15 September 2022 में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसलिए आप भी रिशिड्यूल,रद्द और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के तरीके के बारे में जानते हैं-

NTES की वेबसाइट पर देख सकते हैं लिस्ट —

भारतीय रेल ने नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम (NTES) की वेबसाइट पर इन सभी 248 कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट (railway cancelled trains list) जारी कर दी है।

इस साइड पर जाकर करें क्लिक —

https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/
इस लिंक पर जाकर आपको एक्सेप्शनल ट्रेन का विकल्प दिखाई देगा।
वहां जाकर कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चैक करें।

नोट : आपको कोई असुविधा न हो इससे बचने के लिए रेलवे की रेलवे पूछताछ सेवा एनटीईएस/139 से केंसिंल ट्रेनों की लिस्ट चेक कर लें।

ऐसे चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट-

सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं।
आपको स्‍क्रीन पर दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा। यहां क्लिक करें।
इसे क्लिक करते ही आपके पास कई विकल्‍प आएंगे, जिनमें से एक रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) का विकल्‍प भी होगा, अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें।
ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प को चुनें और इन पर Cancelled Trains List Today 15 September क्लिक करें।
इस क्रम में तारीख की तस्‍दीक जरूर कर लें, कि आप जिस डेट की कैंसिल ट्रेनों का पता लगा रहे हैं, वेबसाइट पर उसी तारीख लिखी है या नहीं।
इसी प्रक्रिया को अपनाते हुए आप रिश‍ेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट भी चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि जिस ट्रेन से आपको यात्रा करनी है, कहीं वह तो कैंसिल, डायवर्ट या रिशेड्यूल नहीं है।
गौर हो कि रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशिड्यूल ट्रेनों की संख्‍या बढ़ भी सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी बेवसाइट से प्राप्त करते रहें।

Pitru Paksha 2022 MP Special Train : पितृपक्ष में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे का बड़ा फैसला! मिलेगी कंफर्म सीट

Pitru Paksha 2022 : पिंड दान करना होगा और आसान, यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे का बड़ा फैसला!

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password