तिरिमाने का शतक, श्रीलंका के चाय तक सात विकेट पर 302 रन

गॉल, 17 जनवरी (एपी) श्रीलंका ने लाहिरू तिरिमाने के आठ साल में पहले टेस्ट शतक से रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के चौथे दिन चाय तक दूसरी पारी में सात विकेट पर 302 रन बना लिये जिससे उसने 16 रन की बढ़त हासिल की।

इंग्लैंड ने स्पिनरों की बदौलत दूसरे सत्र में तीन विकेट हासिल किये। ऑफ स्पिनर डॉम बेस ने 81 रन देकर तीन और बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने 97 रन देकर दो विकेट चटकाये।

वहीं 87 टेस्ट के अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज 171 गेंद में 51 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं और दूसरे छोर पर उनके साथ वानिंदु हसारंगा तीन रन बनाकर खेल रहे हैं।

अब इंग्लैंड का लक्ष्य अंतिम सत्र में जल्दी से जल्दी बचे हुए तीन विकेट निकालने का होगा।

श्रीलंकाई टीम पहली पारी के हिसाब से 286 रन से पिछड़ रही थी, लेकिन तिरिमाने के शतक की बदौलत वह इसे पीछे छोड़ने में सफल रही। श्रीलंका ने पहली पारी में 135 रन बनाये थे जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 421 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया था।

बेस ने कार्यवाहक कप्तान दिनेश चांदीमल को लंच के बाद पहले ओवर में स्लिप में कैच कराया।

निरोशन डिकवेला (29) ने मैथ्यूज के साथ 48 रन जोड़े लेकिन इस ऑफ स्पिनर के खिलाफ लूज कट शॉट खेलने के बाद विकेटकीपर जोस बटलर को कैच देकर आउट हुए। लीच ने दासुन शनाका (04) को फुल पिच गेंद से बोल्ड किया।

इससे पहले श्रीलंका ने सुबह दो विकेट पर 156 रन से आगे खेलना शुरू किया। तिरिमाने ने 251 गेंदों का सामना करके 12 चौकों की मदद से 111 रन बनाये। सैम कुरेन (37 रन देकर दो विकेट) ने तिरिमाने को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को महत्वपूर्ण सफलता दिलायी।

बेस ने कल के अविजित बल्लेबाज लेसिथ इम्बुलडेनिया (शून्य) को दूसरे ओवर में ही आउट कर दिया था।

अगर नियमित कप्तान दिमुथ करुणारत्ने चोटिल होने के कारण बाहर नहीं होते तो तिरिमाने को मौका नहीं मिलता। उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाया अपने करियर का दूसरा शतक लगाया। उन्होंने अपना पहला सैकड़ा आठ साल पहले बांग्लादेश के खिलाफ इसी मैदान पर बनाया था।

एपी नमिता आनन्द

आनन्द

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password