Tips to Get Rid of Moths-Insects Around Lights : अगर आप भी लाइट के कीड़ो से हैं परेशान, तो करें ये उपाय

नई दिल्ली। बरसात के मौसम में मौसमी कीड़े—पतंगे और Tips to Get Rid of Moths-Insects Around Lights  लाइट वाले कीड़े लाइट के आस-पास इकठ्ठा होने लगते हैं। जिसके कारण एक तो घरों में लाइट बंद करके रखना पड़ती है साथ ही भोजन में भी इनके गिरने की संभावना भी बढ़ जाती है। बारिश के मौसम में कीड़े-मकोड़ों की आमद बढ़ जाती है।  लाइट वाली जगह पर इनकी संख्या बढ़ जाती है।

एक-दो नहीं बल्कि झुंड में ये कीट-पतंगे इकठ्ठा होने लगते हैं। इनसे पीड़ा छुड़ाना थोड़ी टेड़ी खीर साबित हो जाता है। रात के ही समय इनके होने के कारण किसी भी तरह का काम कर पाना मुश्किल हो जाता है।  इनके होेने से काम करने में समस्या आती है। फिर चाहे वह कुकिंग हो, डिनर हो या फिर पढ़ाई। अगर आप भी इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये उपाय अपना सकते हैं।

बंद रखें लाइट
लाइट के पास इकठ्ठा होने वाले कीट-पतंगे शाम को लाइट जलने के साथ ही घर में आने लगते हैं। ऐसे में आप कुछ देर के लिए घर के अंदर की लाइट्स को कुछ समय के लिए बंद रखें। जबकि बाहर के लाइट्स, बालकनी, पोर्च या गार्डन की लाइट चालू करें। ताकि घर के अंदर के सभी कीड़े बाहर निकल जाएं।

बंद रखें खिड़की—दरवाज़े
शाम होते ही घर के बाहर बालकनी, बरामदे, पोर्च, बगीचे आदि की जगहों पर लगी लाइट्स को चालू करके खिड़की और दरवाज़े को बंद कर दें। ऐसा करने से कीड़े घर के अंदर नहीं आ सकेंगे। साथ ही अंदर की लाइट चालू करने के पहले बाहर की खिड़की दरवाजे बंद कर दें। इससे कीट-पतंगे वापस घर के अंदर नहीं आ सकेंगे। फिनाइल का स्र्पे करने से भी कीड़े मर जाते हैं।

सफाई है ज़रूरी
सप्ताह में एक बार बल्ब और ट्यूबलाइट की सफाई ज़रूर करें। इन पर जमी गंदगी भी कीड़ों को अपनी और आकर्षित करती हैं। एक बड़े मग पानी में एक नींबू का रस निचोड़ें। फिर इसमें एक कप सफ़ेद सिरका मिला लें। सूती कपड़े को इसमें डुबाकर अच्छी तरह निचोड़ लें। इसके बाद इसी पानी से बल्ब या ट्यूबलाइट को साफ करें। फिर सूखे कपड़े से पोछ दें। सफाई करने से पहले स्विच ऑफ जरूर कर लें। बल्ब और ट्यूबलाइट को पूरी तरह सूख जाने के बाद ही स्विच ऑन करें। होल्डर से निकाल कर ही इनकी सफाई करें।
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password