Spy Camera : कमरे या बाथरूम में चुपके से लगाया जाता है ये कैमरा, इस तरह लगाएं पता, जानें आसान तरीका

Spy Camera : कमरे या बाथरूम में चुपके से लगाया जाता है ये कैमरा, इस तरह लगाएं पता, जानें आसान तरीका

Spy Camera : आजकल सुरक्षा के तौर पर सीसीटीवी कैमरों का चलन तेजी से बढ़ने लगा है। कैमरों के माध्यम से आप हजारों किलोमीटर दूर अपने घर की गतिविधियों पर ध्यान दे सकते है। सीसीटीवी कैमरों के अलावा कुछ ऐसे भी कैमरे होते हैं, जिनका इस्तेमाल भ्रष्टाचार या अपराध को रोकने के लिए किया जाता है। ऐसे कैमरों को स्पाई कैमरा (Spy Camera) कहते है। लेकिन आजकल इन कैमरों का बड़े पैमाने पर गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाने लगा है। गर्ल्स हॉस्टर, पीजी, लड़कियों के बाथरूम, चेंजिंग रूमों से स्पाई कैमरे (Spy Camera) पाए जाने की खबरें आती रही है।

यूपी के एक गर्ल्स हॉस्टल से मिला हिडन कैमरा

हाल ही में यूपी के प्रयागराज से एक ऐसा ही मामला उजागर हुआ है। प्रयागराज के एक गर्ल्स हॉस्टर के बॉथरूम से एक स्पाई कैमरा (Spy Camera)  बरामद हुआ है। कैमरा वॉशरूम के शॉवर में लगाया गया था। शॉवर के चलते कैमरे पर किसी की नजर नहीं पड़ती थी। हिडन कैमरों (Spy Camera) के चलते महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में तेजी देखने को मिल रही है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसके माध्यम से आप यह खोज कर सकते है कि कहीं आपके घर, बाथरूम, या कोई प्राइवेट जगाह पर स्पाई कैमरा (Spy Camera) तो नहीं लगा है।

इन जगाहों पर लगाया जाता है स्पाई कैमरा

स्पाई कैमरों (Spy Camera) को लगाने के लिए अपराधी ऐसी जगाहों को चुनते है जहां पर लोगों की नजर नहीं पड़ती है। जैसे की कमरे के कौने में, टीवी के आसपास, ऐसी के आसपास, परदे के पास जैसी जगहों पर इन हिडन कैमरों (Spy Camera)  को लगाया जाता है। इसके अलावा बाथरूम की किसी दीवार के छेद में या फिर शॉवर में चुपके से लगाया जाता है।

ऐसे पता लगाए कहा है कैमरा

ज्यादातर स्पाई कैमरे (Spy Camera) में ऊपर के तरफ एलइडी लाइट्स लगी होती है। हिडन कैमरों का पता लगाने के लिए आप उस जगह की लाइट्स को बंद कर दें जहां आपको लगता है कि वहां स्पाई कैमरा (Spy Camera) लगाया जा सकता है। इसके अलावा जिन जगाहों पर आपको शक है वहां भी आप लाइट्स बंद करके चेक कर सकते है। स्पाई कैमरों (Spy Camera) का आसानी से पता लगाने के लिए आप अपने मोबाइल फोन की मदद ले सकते है। स्पाई कैमरे (Spy Camera) में रेडियो फ्रीक्वेंसी जनरेट होती है। आप अपने फोन से किसी नंबर पर कॉल करें। इसके बाद जिन जगहों पर कैमरा (Spy Camera) होने का शक आपको हैं उन जगहों के करीब जाएं। अगर आपको फोन कॉल में आवाज या किसी और तरह की प्रॉब्लम होती है तो समझ लें आसा पास में कोई खूफिया कैमरा (Spy Camera) लगा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password