Tips for long life of washing machine : इन तरीकों से लंबे समय तक चलेगी आपकी वॉशिंग मशीन

नई दिल्ली। भागदौड़ भरी इस जिंदगी Tips for long life of washing machine: इसी में शामिल है वॉशिंग मशीन Washing Machine। आज के समय में ज्यादातर लोग इसका उपयोग करते हैं। लेकिन इस मशीन के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से इसके खराब होने की आशंका बढ़ जाती हैं। चलिए हम भी आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिसके जरिए आप वॉशिंग मशीन की लाइफ को बढ़ा सकते हैं।

मशीन की क्षमता से अधिक कपड़े न धोएं —
मार्केट में मिलने वाली वॉशिंग मशीने वजन के अनुसार आती हैं। आप भी उपयोग करने से पहले उसका वजन चेक कर लें। जब भी इसका उपयोग करें। कपड़े की क्षमता अनुसार ही उपयोग करें। ऐसा न करने पर मशीन ओवरलोड हो जाती है और उसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

लिक्विड डिटर्जेंट का करें उपयोग —
आप जानते हैं कि वॉशिंग मशीन के लिए अलग से डिटर्जेंट होता है। जो आपकी मशीन की कार्यक्षमता को प्रभावित करता है। इसलिए जब भी मशीन से कपड़े धोएं तो लिक्विड डिटर्जेंट का उपयोग करें। ये पानी में भी आसानी से घुलने के साथ मशीन को सुरक्षित रखता है।

खाली मशीन भी चलाएं —
हम अक्सर कपड़े धोने के बाद मशीन को बंद करके रख देते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। कपड़े धोने के बाद मशीन में थोड़ा पानी भरकर एक करीब 10 सेंकेंड के लिए उसे खाली जरूर चलाएं। ऐसा करने से उसमें फंसी गंदगी बाहर निकल जाती है। अक्सर हम कपड़े धोने के बाद मशीन को बंद करके यूं ही रख देते हैं, लेकिन इससे कपड़ों से निकली गंदगी, डिटर्जेंट पाउडर, धागे के रेशे मशीन के छोटे-छोटे छिद्रों में फंस जाते हैं

टेक्‍नीशियन की लें मदद
मशीन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी समझ में आए तो टेक्नीशियन को बुलाएं। अगर आपको मशीन की नॉलेज नहीं है तो उसके साथ छेड़छाड़ न करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password