मुफ्त में बिजली पाने की बजाय इससे आय अर्जित करने का समय : मोदी

मुफ्त में बिजली पाने की बजाय इससे आय अर्जित करने का समय : मोदी

मोडासा। चुनावी राज्य गुजरात में मुफ्त बिजली देने के कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बादे के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि अब समय मुफ्त में बिली पाने का नहीं बल्कि इससे आय करने का है। उत्तर गुजरात के अरवल्ली जिला स्थित मोडासा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उन्हें वह कला पता है कि कैसे लोग बिजली से पैसे कमा सकते हैं। इस दौरान, प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को आड़े हाथों लिया और कहा कि वह ‘‘बांटों और शासन करो’’ के फार्मूले पर काम करती है और उसका सत्ता में बने रहने पर ही ध्यान लगा रहता है।

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुनाव अभियान के दौरान मतदाताओं को मुफ्त बिजली देने के पार्टी के वादे से लुभा रहे हैं। पार्टी ने वादा किया है कि यदि वह सत्ता में आती है दिल्ली और पंजाब की तरह गुजरात के लोगों को भी प्रति महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। केजरीवाल ने कई मौकों पर कहा है कि वह देश के एकमात्र नेता हैं जिसने ‘‘मुफ्त बिजली मुहैया कराने के जादू में महारत हासिल की है’’। विपक्षी कांग्रेस ने भी घोषणा पत्र में वादा किया है कि यदि वह सत्ता में आती है तो 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मुहैया कराएगी। गुजरात में दो चरणों में मतदान होने हैं।

पहले चरण का मतदान एक दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को होगा। मतगणना आठ दिसंबर को होगी। मोदी ने कहा, ‘‘आप लोगों ने देखा होगा कि कैसे पूरा मोढेरा गांव (मेहसाणा जिले का) छत पर सौर ऊर्जा के जरिए बिजली पैदा कर रहे हैं। वे अपनी आवश्यकता के अनुसार बिजली का उपयोग करते हैं और अतिरिक्त बिजली बेच देते हैं (सरकार को)। मैं इस व्यवस्था को पूरे गुजरात में लागू करना चाहता हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके तहत आप सौर पैनल के जरिए अतिरिक्त बिजली बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं। सिर्फ मोदी को यह कला पता है कि कैसे लोग बिजली से पैसे भी कमा सकते हैं।’’

उन्होंने लोगों से कहा कि मोढेरा की एक औरत अब फ्रिज और एयर कंडीशनर खरीदने की योजना बना रही है क्योंकि छतों पर सौर पैनल लगाने से उसके लिए बिजली किफायती हो गई है।प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘उसने कहा कि यद्यपि उसका परिवार इस फ्रिज और एसी का उपयोग करने में सक्षम था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया क्योंकि वे इनके इस्तेमाल पर होने वाले खर्च को वहन नहीं कर सकते थे। वे अब इसे वहन कर सकते हैं क्योंकि बिजली मुफ्त है। मैं गुजरात के हर घर में यह व्यवस्था पहुंचाने की दिशा में काम कर रहा हूं।’’ उन्होंने अरवल्ली जिले के लोगों को याद दिलाया कि एक समय था जब कांग्रेस के राज में खेती में इस्तेमाल के लिए किफायती बिजली मांगने वालों किसानों को पुलिस गोली का शिकार होना पड़ता था।

उन्होंने कहा कि अब तो किसान खुद ही सौर पैनल के माध्यम से बिजली पैदा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘वे अतिरिक्त बिजली को बेच सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। किफायती बिजली की मांग करने का जमाना अब खत्म हो गया है। अब तो आप बिजली बेचकर आय कर सकते हैं।’’ कांग्रेस पर ‘‘बांटो और राज करो’’ की नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा, ‘‘राजस्थान सीमा से सटा हुआ है। क्या आपलोगों ने वहां कोई विकास देखा है? क्या आपने इस राज्य से कुछ अच्छी खबरें आती सुनी हैं? कांग्रेस विकास नहीं कर सकती है।’’

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password