पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बना देगी मालामाल, निवेश करना होंगे सिर्फ 100 रुपये

Post Office Saving Recurring Deposit Scheme: पोस्ट ऑफिस में एक सेविंग रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट स्कीम ( Saving Recurring Deposit Scheme) की सुविधा है। इस स्कीम में आप कम से कम 100 रुपये जमा कर सकते हैं। इस साथ ही इसे कम से कम पांच साल के लिए शुरु किया जाता है। बता दें कि अगर आप इस स्कीम में पैसा जमा करते हैं तो ग्राहकों को 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलता है। साथ ही 100 रुपये जमा करने पर 7 हजार रुपये तक का रिटर्न मिलता है।

इस स्कीम पर कैसे मिलेगा लाभ

अगर किसी व्यक्ति ने 19 फरवरी 2021 को 100 रुपये के साथ स्कीम में निवेश शुरू किया है तो 19 फरवरी 2026 को उसका मैच्योरिटी पीरियड खत्म हो जाएगा। वहीं इस स्कीम पर 100 रुपये प्रति महीने राशि जमा करने 5 साल 6 हजार रुपये होंगे। इस राशि पर 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इसके साथ ही अगर ओवरऑल बात की जाए तो पांच साल में 6969.76 रुपये होंगे। इसके अनुसार ग्राहक को 7 हजार रुपये मिलेंगे।

सिंगल या जॉइंट खाता खुलवा सकते हैं

पोस्ट ऑफिस के आरडी स्कीम में सिंगल या जॉइंट खाता खुलवाया जा सकता है। 10 साल से ज्यादा आयु के बच्चों का अकाउंट भी खोला जा सकता है।

आरडी अकाउंट पर मिलता है लोन

आरडी अकाउंट पर लोन भी सुविधा भी है। अगर 1 साल की किस्त जमा होती है। ऐसे में खाते में रकम का 50% तक लोन मिल जाता है। लोन को हर महीने एक समान राशि में चुकाना होता है। इसमें पैसे मिलने की तारीख से लेकर री-पेमेंट की तिथि पर तय ब्याज भी देना पड़ता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password