Pushkar Singh Dhami: सागर का यह होनहार छात्र बना उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री, जानें क्या है मप्र से नाता

Pushkar Singh Dhami: सागर का यह होनहार छात्र बना उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री, जानें क्या है मप्र से नाता

सागर। उत्तराखंड राज्य की सियासत में बीते महीनों से काफी हलचल देखने को मिल रही है। यहां के अब नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बनाए गए हैं। उत्तराखंड के नए सीएम धामी का मप्र के सागर जिले से भी गहरा रिश्ता है। धामी के सीएम बनने से मप्र के सागर का पूरे देश में एक बार फिर नाम रोशन हुआ है। दरअसल धामी के पिता आर्मी में कार्यरत थे और सागर में पोस्टेड रहे हैं। इस दौरान धामी की पढ़ाई सागर के केंद्रीय विद्यालय में हुई है। साल 1993-94 के दौरान सागर के केंद्रीय विद्यालय में धामी की पढ़ाई हुई है।

धामी पढ़ाई के साथ छात्र राजनीति से भी जुड़े रहे हैं। कई राजनीतिक गतिविधियों में धामी हमेशा आगे रहते थे। धामी यहां के आरएसएस की शाखा से भी जुड़े रहे हैं। धामी का पूर्व मंत्री स्व. हरनाम सिंह राठौर के घर अक्सर आना-जाना लगा रहता था। धामी की दोस्ती हरनाम के बेटे हरवंश राठौर से भी है। जानकारी के मुताबिक दोनों के बीच काफी गहरी दोस्ती है। सेना में पदस्थ धामी के पिता का सागर से स्थानांतरण हो जाने के बाद भी उनका सागर में राठौर परिवार में आना होता रहा। पूर्व विधायक राठौर के साथ धामी राजधानी भोपाल में भी कई कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं।

सबसे कम उम्र के सीएम बने धामी…
बता दें कि पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को उत्तराखंड के 11वें सीएम के रूप में शपथ ली है। उत्तराखंड के इतिहास में वह अब तक के सबसे कम उम्र के सीएम हैं। रविवार को राजभवन में हुए समारोह में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने नए मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सभी 11 सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। पुष्कर मंत्रिमंडल में पिछली तीरथ सरकार के सभी मंत्रियों को जगह मिली। रविवार को शाम 5 बजे शुरू हुआ यह शपथ कार्यक्रम समारोह 20 मिनट तक चला। इस कार्यक्रम का संचालन मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने किया। इस समारोह में पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password