Dilip Kumar: बुदनी के जंगलों में शूट हुई थी दिलीप कुमार की यह फिल्म, इसी मूवी ने बनाया सिनेमा का सितारा

भोपाल। बॉलिवुड के मशहूर अभिनेता और ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार ने बुधवार की सुबह निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। बुधवार को सुबह साढ़े सात बजे मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में दिलीप कुमार ने अंतिम सांस ली। सालों तक बॉलिवुड में राज करने वाले अभिनेता दिलीप कुमार 98 साल के थे। जिंदगी के अंतिम क्षणों में दिलीप कुमार के साथ उनकी पत्नी सायरा बानो मौजूद रहीं। दिलीप कुमार को बॉलिवुड का ट्रेजडी किंग भी कहा जाता है। अपने करियर की सबसे लोकप्रिय फिल्म नया दौर की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार मप्र आए थे।

इस फिल्म की शूटिंग भोपाल और बुदनी के जंगल में हुई थी। पुराने दौर का गाना उड़े जब जब जुल्फें तेरी की शूटिंग भी मप्र में हुई थी। यह गाना इतने सालों बाद भी लोगों की जुबान पर बना रहता है। दरअसल साल 1956-57 मप्र के भोपाल और बुदनी के जंगलों में नया दौर की शूटिंग हुई थी। इस फिल्म से ही दिलीप कुमार फिल्मी दुनिया के सितारे बने थे। इस फिल्म का गाना उड़े “जब जब जुल्फें तेरी” भले ही 64 साल पुराना गाना हो लेकर आज भी लोगों की जुबान पर यह गाना चढ़ा रहता है। यह गाना भी मप्र में ही शूट किया गया था।

बीआर चोपड़ा को पसंद आ गई थी लोकेशन…
बुदनी के जंगलों में नया दौर की शूटिंग के पीछे भी एक कहानी है। दरअसल इस फिल्म के डायरेक्टर और फिल्म निर्माता बीआर चोपड़ा बुदनी स्टेशन से गुजर रहे थे। स्टेशन से गुजरते समय उनकी नजर इस शहर के जंगलों पर पड़ी। चोपड़ा को यह लोकेशन इतनी पसंद आई कि उन्होंने तुरंत ही फैसला लिया कि वह अपनी अगली फिल्म की शूटिंग के लिए यहां आएंगे। साल 1956-57 में चोपड़ा की टीम यहां पहुंची और आठ महीने तक यहीं रहकर नया दौर की शूटिंग की।

बुदनी स्टेशन, भोपाल रोड, रेस्ट हाउस समेत आधा दर्जन से अधिक लोकेशन में बुदनी देखने को मिलता है। होशंगाबाद, सीहोर और आसपास के कई गांवों के लोग यहां बड़ी संख्या में शूटिंग देखने आते थे। दिलीप कुमार, जॉनी बाकर और अभिनेत्री बैजयंती माला यहीं गेस्ट हाउस में रहते थे। दिलीप कुमार की अन्य फिल्मों की भी शूटिंग मप्र में हो चुकी है। इसके बाद भी दिलीप कुमार मप्र में अपनी फिल्मों की शूटिंग कर चुके हैं। आज सुबह साढ़े सात बजे दिलीप कुमार ने 98 साल की उम्र में हिंदुजा अस्पताल में अंतिम सांस ली है। दिलीप कुमार के निधन पर देश के सिनेमा सितारों समेत तमाम राजनेताओं ने भी शोक प्रकट किया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password