Third Gender Chhattisgarh Police: छत्तीसगढ़ में कानून व्यवस्था संभालते नजर आएंगे थर्ड जेंडर, पुलिस में चुने गए 13 उम्मीदवार

रायपुर। छत्तीसगढ़ जेंडर (Third gender) समानता (equality) की तरफ अग्रसर है। इसका ताजा उदाहरण छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में हुई पुलिस भर्ती में देखने को मिला। यहां मंगलवार को पुलिस आरक्षक भर्ती (police constable bharti) के परिणाम घोषित किए गए। इन परिणामों में 13 थर्ड जेंडर के उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इस परिणाम के अनुसार, संभवत: यह देश का पहला राज्य है, जहां इतनी संख्या में थर्ड जेंडर (किन्नर) पुलिस में शामिल हो रहे हैं। हाल ही में पेश किए गए छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh government) के इस उदाहरण की काफी सरहना हो रही है। गौरतलब है कि रायपुर रेंज में 315 पुरुष, 71 महिला व 13 थर्ड जेंडर उम्मीदवारों को चयनित किया गया है।

साथ ही अभी दो उम्मीदवार वेंटिंग लिस्ट (waiting list) में भी बने हुए हैं। भर्ती में एक सहायक आरक्षक और 27 होमगार्ड (homeguard) भी शामिल किए गए हैं। इसके अतिरिक्त आरक्षक ट्रेड में 46 चालक, 19 अन्य ट्रेड आरक्षकों की सूची भी जारी कर दी गई है, जिसमें ट्रेड आरक्षक के 19 में कुक के पद पर एक महिला भी चयनित हुई भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण सहित सभी नियमों का पालन किया गया है। बता दें छत्तीसगढ़ सरकार की इस पहल को काफी पसंद किया जा रहा है।

2017 में फरे गए थे फॉर्म
बता दें कि रायपुर जिला पुलिस बल के आरक्षक संवर्ग के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 29 दिसंबर 2017 को नॉटिफिकेशन (Notification) जारी किया गया था। इसके बाद लगातार भर्ती प्रक्रिया जारी रही। अब यह प्रक्रिया पूरी तरह पूरी हो गई है। इस भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता का परीक्षण रायपुर में किया गया था। अब इसका अंतिम परिणाम मंगलवार को घोषित किया जा चुका है। छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने भी इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर की है। बघेल ने अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रायपुर रेंज पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। इस परीक्षा में तृतीय लिंग समुदाय के 13 उम्मीदवारों का पुलिस आरक्षक पद पर चयन हुआ है और दो उम्मीदवार वेंटिंग लिस्ट में हैं। इस उपलब्धि के लिए सभी चयनित उम्मीदवारों को बधाई एवं ढेर सारी शुभकामनाएं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password