CG Budget Session: कोल परिवहन पर सीएम साय ने लिया बड़ा निर्णय

CG Budget Session: कोल परिवहन पर सीएम साय ने लिया बड़ा निर्णय, तेलीबांधा डिवाइडर निर्माण का मुद्दा गरमाया

CG Budget Session
Share This

हाइलाइट्स 

  • सदन में बजट सत्र का तीसरा दिन आज
  • विपक्ष ने उठाया हसदेव अरण्य में कटाई का मुद्दा
  • कोल परिवहन पर सीएम साय ने लिया बड़ा निर्णय 

CG Budget Session: छत्तीसगढ़ विधानसभा में बजट सत्र का आज तीसरा दिन सदन में तेलीबांधा डिवाइडर निर्माण  और हसदेव अरण्य पर  जमकर हंगामा हुआ.  विधानसभा की कार्यवाही गुरुवार 11.00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

   शक्ति वंदन कार्यक्रम की शुरुआत

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर महिला वोटरों को जोड़ने के लिए शक्ति वंदन कार्यक्रम की शुरुआत की है. इसके तहत 10 करोड़ महिलाओं तक भाजपा पहुंचेगी.

छत्तीसगढ़ के प्रदेश संयोजक प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने बंसल न्यूज से बातचीत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लक्ष्य है.

दो करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाना और 2024 में सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र के साथ मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाना.

प्रदेश में 8 और 9 फरवरी को विधानसभा स्तरीय एनजीओ और स्वयं सहायता समूह के महिलाओं को संबोधित करेंगे… 10 और 11 फरवरी को 2000 से अधिक समूहों का सम्मान होगा.

    सीएम साय ने लिया बड़ा निर्णय 

आज बजट सत्र में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कोल परिवहन को लेकर बड़ा निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि “ऑफलाइन प्रक्रिया बंद होगी. पिछली सरकार में ऑनलाइन प्रक्रिया को बंद कर ऑफलाइन किया गया था,

खनिज का भौतिक सत्यापन कर ही ई ट्रांजिट पास जारी किया जाता था. जिसके कारण परिवहन में लेट होता था भ्रष्टाचार समावेश हो गया था. पारदर्शिता भ्रष्टाचार मुक्त सुशासन को ध्यान में रखते हुए कानून निरस्त किया गया,

इससे छत्तीसगढ़ की छवि खराब हुई थी बदनामी हुई. कई भ्रष्टाचार हुए कई ias अधिकारी,माइनिंग अधिकारी जेल में है,

   नेता प्रतिपक्ष ने उठाया मुद्दा

सदन में शून्यकाल में नेता प्रतिपक्ष डॉ चरणदास महंत  ने हसदेव अरण्य में कटाई का मुद्दा उठाया है. जिस पर चरणदास महंत ने कहा कि नई सरकार बनने के पहले ही वन संरक्षक ने पेड़ काटने की अनुमति दे दी है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा ने शासकीय संकल्प पारित किया था. इसके बावजूद पेड़ों को काटा जाना बेहद गंभीर है. सभी काम रोककर स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा कराई जाए.

   स्थगन पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 

सदन (CG Budget Session) में कार्यवाही के दौरान स्थगन पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि “कौन सी अदृश्य शक्ति है जिसने बगैर आदेश पेड़ों की कटाई शुरू कर दी,कौन सी अदृश्य शक्ति है जिसने बगैर आदेश तोड़फोड़ शुरू कर दिया.

पूरे प्रदेश में गोबर की खरीदी बगैर आदेश रोक दी गई,हसदेव अरण्य में पेड़ों की कटाई रोका जाना चाहिए, इस विषय पर सभी काम रोककर चर्चा कराई जाए.

तेलीबांधा में डिवाइडर निर्माण का मुद्दा गूंजा

Telibandha Chowk divider will open after 3 years, there will be relief from jam | सर्विस रोड खोलकर लोगों को जाम राहत: 3 साल बाद खुलेगा तेलीबांधा चौक का डिवाइडर, जाम से मिलेगी राहत - Dainik Bhaskar

सदन में प्रश्नकाल में तेलीबांधा में डिवाइडर निर्माण का मुद्दा गूंजा है. विधायक अजय चंद्राकर ने डिप्टी CM अरुण साव से लागत, टेंडर और अनुमति को लेकर सवाल पूछा है.

जिस पर डिप्टी CM अरुण साव ने  जानकारी दी कि नगर निगम की अनुमति के बगैर निर्माण किया गया है. NHAI से भी अनुमति मिलने की कोई जानकारी नहीं है. निर्माण के लिए 200 लाख रुपए का टेंडर जारी किया गया है.

डिप्टी सीएम अरुण साव ने सदन में घोषणा (CG Budget Session) संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में जांच होगी.

   धर्मजीत सिंह ने उठाये सवाल 

विधायक धर्मजीत सिंह के जल जीवन मिशन (CG Budget Session) की गड़बड़ी को लेकर सवाल किया. इस सवाल का जवाब देते हुए अरुण साव ने कहा कि “जल जीवन मिशन मोदीजी की महत्वाकांक्षी योजना है. छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन में प्रगति नहीं हुई.

नई सरकार ने गंभीरता से काम शुरू किया, हम 33 वें नंबर से अब 24 वें नंबर पर आ गए हैं, तखतपुर में जो काम बचे हैं उन्हें भी पूरा कर लिया जाएगा.

   इन मुद्दों पर चर्चा 

आज बजट सत्र (CG Budget Session) के तीसरे दिन सदन में PWD, वन और राजस्व विभाग से जुड़ा मुद्दा उठेगा. साथ ही BJP के विधायक राजेश मूणत कोल परिवहन मामले पर ध्यान केन्द्रित करेंगे।

इसके अलावा विधायक द्वारकाधीश यादव टेकलगुड़ेम में हुई नक्सली मुठभेड़ का मुद्दा उठाएंगे.

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password