मौत से पहले मिलने लगते है ये संकेत ! जानिए मरने से पहले इंसान कैसा महसूस करता है ?

मौत से पहले मिलने लगते है ये संकेत ! जानिए मरने से पहले इंसान कैसा महसूस करता है ?

नई दिल्ली। मौत एक ऐसा सच है जिसको नज़र अंदाज नहीं किया जा सकता है। आखिर मौत से जुड़े कई सवाल लोगों के जहन में उठते रहते है। जब कोई इंसान मरने वाला होता है तब उसे कैसा लगता है ? यह एक ऐसा सवाल है जिसका जबाब देना किसी के लिए आसान नहीं रहता है ,इसका जबाब सिर्फ वहीं दे सकता है जो इसका अनुभव कर चूका है। लेकिन अभी हाल में हुई एक रिसर्च के आधार पर एक एक्सपर्ट ने बताया कि मरने से पहले क्या होता है और कैसा लगता है? एक ऐसे डॉक्टर जिन्होंने अपने सामने कई लोगों को मरते हुए देखा है। मरने से पहले शरीर में क्या-क्या परिवर्तन होता है इसके बारे में बहुत ही काम वैज्ञानिक जानते है।

इतने दिन पहले शुरू हो जाती है मरने की प्रक्रिया

एक रिपोर्ट के अनुसार ,ऐसे तो वैज्ञानिक हर फील्ड पर रिसर्च करते ही रहते है लेकिन प्राकृतिक घटनाओं पर काफी कम स्टडीज मौजूद हैं। जब ये सवाल डॉक्टरों से पूछा गया कि मौत से पहले कैसा लगता है उस पर डॉक्टरों का कहना था कि मरने की प्रक्रिया आमतौर पर दिल की धड़कन बंद होने से लगभग दो सप्ताह पहले शुरू हो जाती है।

इस बात के बारे में विस्तृत रूप लिवरपूल यूनिवर्सिटी में मानद रिसर्च फेलो सीमस कोयल (Seamus Coyle) ने द कन्वर्सेशन के लिए लिखे आर्टिकल में बताया गया कि “मुझे लगता है कि मरने की प्रक्रिया किसी भी व्यक्ति के मरने के दो सप्ताह पहले ही शुरू हो जाती है. इस दौरान लोगों की सेहत कमजोर होने लगती है. उन्हें चलने और सोने में भी परेशानी होने लगती है. जीवन के अंतिम दिनों में उनकी गोलियां खाने, भोजन करने या कुछ पीने की क्षमता भी खत्म हो जाती है.”

सीमय कोयल आगे कहते हैं “यह उस समय के आसपास का समय होता है जब लोग कहते हैं कि सामने वाला मर रहा है और उसके पास जीने के लिए दो से तीन दिन ही बाकी रहते हैं. हालाकिं ऐसा नहीं है कि हर किसी के साथ ऐसा ही होता हो कई लोगों को यह पूरी प्रक्रिया एक दिन में भी देखने मिलती है और कुछ लोग वास्तव में मरने से पहले लगभग एक-दो सप्ताह तक मृत्यु की कगार पर रह सकते हैं. इस दौरान उनके परिवार वाले भी काफी दुःख में नज़र आते है।

मृत्यु के समय शरीर में होते है ये परिवर्तन

मृत्यु के समय शरीर में क्या परिवर्तन होता है इस बारे में बता पाना तो काफी मुश्किल है लेकिन कुछ रिसर्च का अनुमान है कि मृत्यु के समय मस्तिष्क से काफी सारे केमिकल निकलते हैं, जिनमें एंडोर्फिन भी शामिल होता है. यह किसी भी व्यक्ति की भावनाओं को उत्तेजित करता है.

मृत्यु के समय शरीर में क्या होता है, यह बात काफी हद तक अज्ञात है लेकिन कुछ रिसर्च का अनुमान है कि मृत्यु के समय मस्तिष्क से काफी सारे केमिकल निकलते हैं, जिनमें एंडोर्फिन भी शामिल होता है. यह किसी भी व्यक्ति की भावनाओं को उत्तेजित करता है। जैसे-जैसे लोग मृत्यु के करीब आते हैं, शरीर के स्ट्रेस केमिकल्स में वृद्धि होती है। कैंसर वाले और शायद अन्य लोगों के शरीर में सूजन भी आने लगती है। ये ऐसे रसायन हैं जो तब बढ़ते हैं जब शरीर किसी वायरल से लड़ रहा होता है। इस वजह से देखा गया है कि मरते समय दौरान लोगों का दर्द कम हो जाता है लेकिन ये कोई नहीं बता सकता ऐसा क्यों होता है?

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password