Good News: प्रदेश में कोरोना मुक्त हुए ये जिले, 22 जिलों में नहीं मिला एक भी मरीज

भोपाल। प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर की कहर के बाद अब संक्रमण की रफ्तार थम गई है। पिछले दिनों से लगातार कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल रही है। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के दो जिलों से कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है। भिंड और बुरहानपुर में कोरोना का कोई भी एक्टिव केस भी नहीं है। साथ ही गुरुवार को यहां एक भी कोरोना का नया मामला सामने नहीं आया है। इस हिसाब से ये दोनों जिले अब कोरोना मुक्त हो गए हैं। संक्रमण के लिहाज से मप्र पूरे देश के राज्यों में सबसे निचले पायदान पर आ गया है।

गुरुवार को प्रदेश में 24 घंटे में 145 नए केस सामने आए हैं। साथ ही पॉजिटिविटी रेट भी घटकर 0.2 प्रतिशत रह गया है। वहीं दूसरी तरफ रिकवरी रेट में तेजी से बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण से रिकवरी रेट 98.5 प्रतिशत हो गया है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 2984 है। वहीं 24 घंटे में 404 मरीज कोरोना को हराकर स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश में कोरोना पॉजिटिविटी की साप्ताहिक दर 0.3 प्रतिशत रह गई है।

1 प्रतिशत से कम पहुंचा पॉजिटिविटी रेट
प्रदेश के 51 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 1% से कम हो गई है। हालांकि भोपाल में अभी भी 1.1 प्रतिशत हो गई है। बता दें कि गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के 6 जिलों में ही 5 से अधिक प्रकरण दर्ज किए गए हैं। भोपाल में 42, इंदौर में 34, जबलपुर में 9, विदिशा में 6, राजगढ़ में 5 और उज्जैन में 5 कोरोना के नए प्रकरण आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश के 22 जिलों में कोई भी कोरोना का मरीज नहीं मिला है। हालांकि इन जिलों को अभी कोरोना मुक्त नहीं माना जाएगा। यहां अभी भी कोरोना के एक्टिव मरीज हैं।

अब प्रदेश में कोरोना वैक्सीन को लेकर महाअभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के तहत जनप्रतिनिधि से लेकर सरकारी कर्मचारी और अधिकारी घर-घर जाकर पीले चावल देकर न्योता देंगे। इसमें लोगों से कोरोना वैक्सीन लगवाने की अपील की जाएगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान भी महाअभियान के लिए सड़कों पर उतरकर लोगों को जागरुक करेंगे। यह अभियान 21 जून से लेकर 30 जून तक चलेगा। 21 जून को प्रदेश के 6 हजार 700 सेंटर्स में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान भी इसको लेकर तैयारियों के निर्देश दे चुके हैं। गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह ने इस प्रोग्राम के लिए वर्चुअल बैठक भी बुलाई थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password