इंटरनेट पर घर बैठे कमाएं 20-25 हजार रुपये महीना, ये हैं कमाई के कई मौके

भोपाल: कोरोना काल में कई लोगों की नौकरी चली गई। जिसके बाद अब लोग गूगल पर वर्क फ्रॉम होम ( Work from home) ढ़ूंढ रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम में घर से काम करने के लिए कई लोग सर्चिंग कर रहे हैं। तो अगर आपकी भी कोरोना काल में नौकरी चली गई है और आप भी वर्क फ्रॉम होम चाहते हैं तो आपको घर बैठे पैसे कमाने का रास्ता बताते हैं।

दरअसलस, एक बिजनेस रिपोर्ट के मुताबिक घर बैठे कमाई करने के लिए रोजाना 6 हजार से ज्यादा लोग इस की-वर्ड को सर्च करते हैं। तो अगर आप भी ऑनलाइन कमाई करना चाहते हैं तो आपको ऐसे ही कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनके माध्यम से आप ना सिर्फ बिजनेस शुरू कर सकते हैं बल्कि खुद घर बैठे पैसा भी कमा सकते हैं।

1. ग्राफिक डिजाइनर

आजकल सभी मीडिया हाउस, फिल्म या फिर ऐड एजेंसियों में ग्राफ्रिक डिजाइनर की डिमांड होती है। तो अगर आप ग्राफ्रिक डिजाइनर हैं तो आप ऑनलाइन फ्रीलांस काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको ग्राफिक डिजाइनिंग से जुडे सॉफ्टवेयर और लेटेस्ट सॉफ्टवेयर की जानकारी होना जरुरी है और क्रिएटिव स्किल के माध्यम से आप बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। इस काम के लिए आपको फ्रीलांस 10 हजार से लेकर 18 हजार तक प्रति प्रोजेक्ट मिल सकता है।

2. पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर

फाइनेंस एडवाइजर के काम के लिए आपको पास कंप्यूटर होना जरुरी है। इसके साथ ही आपको बिजनेस शुरू करने के लिए प्रोफेशनल डिग्री के साथ अच्छी क्रिएटिव स्किल भी होना चाहिए। अगर आपको पास ये सब है तो आप अपना ऑफिस खोलने से लेकर कंपनियों के लिए प्रोजेक्ट बेसिस पर काम कर सकते हैं।

हालांकि इस काम में आपको क्लाइंट से मिलना, कॉन्फ्रेंस अटेंड करना और ट्रैवल करना होता है। इस काम के जरिए आप 27 हजार रुपए हर महीने तक कमा सकते हैं

3. ऑनलाइन अकाउंटेंट

घर बैठे काम करने के लिए ऑनलाइन अकाउंटेंट का काम भी बहुत अच्छा काम माना जाता है। इस काम को करने के लिए आपको अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की जानकारी होना जरुरी है। अपना ऑफिस खोलकर आप कंपनी से बातचीत कर सकते हैं। इन कामों को आपको ऑनलाइन हैंडल करना होगा। इसके साथ ही घर बैठे भी आप किसी कंपनी का अकाउंट ऑनलाइन संभाल सकते हैं। इसके जरिए आप हर महीने 15 से 20 हजार रुपये कमा सकते हैं।

4. मार्केट रिसर्च

मार्केट रिसर्च एनालिस्ट का काम के लिए बिजनेस या फिर ऑनलाइन किसी कंपनी में टाइअप करके आप काम कर सकते हैं। कंपनियों से प्रोजेक्ट लेकर आप खुद या किसी और से भी करा सकते हैं. इसके लिए आपके पास रिसर्च करके कंपनी को डेटा और कस्टमर्स का फीडबैक देना होता है। प्रोडक्ट की क्वालिटी को लेकर दुसरे प्रोडक्ट्स से तुलना करने तक की चीजों का ध्यान रखना होता है। इसके लिए कंपनी 20 से 30 रुपए प्रति माह के हिसाब से पेमेंट भी करती हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password